Forgot password?    Sign UP
World Blood Donor Day : 14th June

World Blood Donor Day : 14th June


Advertisement :

2022-06-13 : हाल ही में, 14 जून 2022 को दुनियाभर में विश्व रक्तदाता दिवस (World Blood Donor Day : 14th June) मनाया गया है। आपको बता दे की इस दिवस को प्रतिवर्ष 14 जून को रक्तदान से सम्बन्धित भ्रांतियों से लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इस वर्ष इस दिवस की थीम - Donating blood is an act of solidarity, Join the effort and save lives यानी "रक्तदान करना एकजुटता का कार्य है, प्रयास में शामिल हों और जीवन बचाएं" रखी गयी है।

14 जून को इसलिए मनाया जाता है :



इस दिवस को 14 जून को इसलिए मनाया जाता है क्योंकि "कार्ल लैंडस्टीनर" का जन्म 14 जून 1868 को हुआ था। वह एक ऑस्ट्रियाई जीवविज्ञानी और चिकित्सक थे। और उन्होंने वर्ष 1900 में ABO रक्त समूह की खोज की थी। जिन्हें चिकित्सा के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। इसलिए उनके जन्मदिवस पर ही विश्व रक्तदान दिवस मनाया जाता है।

हमें रक्तदान करने की आवश्यकता क्यों है?



जैसा की वर्तमान समय में हम देख रहे है जैसे-जैसे वाहनों की संख्या बढ़ती जा रही है उसके साथ सड़क हादसों की संख्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। कई लोग घायल होकर इलाज के लिए अस्पतालों में आ रहे हैं। इसलिए गंभीर रूप से घायल लोगों के लिए खून की जरूरत होती है।

इसके अलावा युद्ध में घायल हुए सैनिकों के लिए भी खून की जरूरत होती है। और कैंसर के मरीजों को भी खून चाहिए होता है। इन सबके अलावा कुछ मामलों में, प्रसव के दौरान चिकित्सा के लिए माताओं को रक्त देना आवश्यक होता है। इन सब जरूरतों को देखते हुए हमे रक्तदान करने की सख्त जरूरत है। ताकि हमें जब रक्त की जरूरत पड़े तब इधर-उधर भागना ना पड़ें।

कौन कर सकता है रक्तदान?



यहाँ हम आपको कुछ बिंदु बता रहे है, अगर आप उनमे से अपने आप को योग्य पाते है तो आप जरूर रक्तदान करें....

◉ सबसे पहले सुनिश्चित करें की आपकी उम्र 18 वर्ष हो गयी हो।

◉ आपके शरीर का वजन 50 किलोग्राम या इससे अधिक होना चाहिए।

◉ अगर आप पुरुष है और अगर आपने 3 महीने पहले ही रक्तदान किया है तो ही आगे रक्तदान करें 3 महीने से कम की अवधि में ना करें। इसके अलावा अगर आप महिला है तो यह लिमिट आपके लिए 4 महीने हो जाती है।

किन लोगों को रक्तदान नहीं करना चाहिए?



यहाँ हम आपको कुछ बिंदु बता रहे है, अगर आप उनमे से अपने आप को अयोग्य पाते है तो आप रक्तदान ना ही करें तो आपके लिए बेहतर होगा...

◉ अगर आप एक गर्भवती महिला हो तो रक्तदान ना करें।

◉ अगर कोई एड्स का मरीज हो, ब्लड कैंसर से पीड़ित हो, लम्बे समय से बीमार रहता हो या किसी की उम्र 18 वर्ष से कम हो तो रक्तदान ना ही करें तो बेहतर होगा।

रक्तदान करने के फायदे :



◉ रक्तदान दिल का दौरा पड़ने से बचाता है।

◉ मस्तिष्क के दौरे कम करता है।

◉ रक्तदान से आपका वज़न कंट्रोल में रहता है।

◉ आपके शरीर में कैंसर जैसे घातक रोग का जोखिम भी कम रहता है।

अपील :



EduRelation की आप सभी से यहीं अपील है की आप प्रतिवर्ष 14 जून को आपके शहर या करीबी स्थान के रक्तदान शिविर में हिस्सा ले और बढ़ - चढ़कर लोगों को रक्तदान करने के लिए प्रोत्साहित करें। क्योंकि जब आप रक्तदान करते है तो आपका खून एक आधुनिक रक्त बैंक में जाता है। फिर इसे घटकों में विभाजित किया जाता है।

जैसे कि लाल कोशिकाओं, प्लाज्मा और प्लेटलेट्स। यह सब रोगी की आवश्यकता के लिए सबसे तेज प्रतिक्रिया सुनिश्चित करता है। और इस प्रकार जब आप हर बार रक्तदान करते है, तो आप 3 जीवन बचा सकते है।

Provide Comments :


Advertisement :