Forgot password?    Sign UP
डॉ. ताहेरा कुतुबुद्दीन बनीं शेख जायद बुक पुरस्कार जीतने वाली प्रथम भारतीय

डॉ. ताहेरा कुतुबुद्दीन बनीं शेख जायद बुक पुरस्कार जीतने वाली प्रथम भारतीय


Advertisement :

2021-05-13 : हाल ही में, डॉ. ताहेरा कुतुबुद्दीन ने प्रतिष्ठित शेख जायद बुक पुरस्कार जीता है। पाठकों को बता दे की इसके साथ ही ताहेरा यह पुरस्कार जीतने वाली पहली भारतीय बन गईं हैं। मुंबई में जन्मी इस प्रोफेसर ने अपनी पुस्तक "अरबी ओरेशन: आर्ट एंड फंक्शन" के लिए यह सम्मान जीता है, जिसे वर्ष, 2019 में लीडन के ब्रिल एकेडमिक पब्लिशर्स द्वारा प्रकाशित किया गया था।

शेख जायद बुक पुरस्कार के बारे में :-



# अबू धाबी सांस्कृतिक विभाग प्रतिवर्ष शेख जायद पुस्तक पुरस्कार के साथ अरबी साहित्य के क्षेत्र में अनुकरणीय कार्य करने के लिए लोगों (लेखकों और कवियों) को सम्मानित करता है।

# इस पुरस्कार का उद्देश्य अरब दुनिया का प्रतिनिधित्व करने वाले सबसे शक्तिशाली, उत्तेजक और चुनौतीपूर्ण कार्यों का प्रदर्शन करना है।

# यह पुरस्कार संयुक्त अरब अमीरात के प्रमुख वास्तुकार शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान की याद में शुरु किया गया था। शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान वर्ष, 1971-2004 तक अर्थात 30 वर्षों से अधिक समय तक अबू धाबी के आधिकारिक शासक और संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति थे।

# यह पुरस्कार पहली बार वर्ष, 2007 में प्रदान किया गया था। यह दुनिया के सबसे अमीर साहित्यिक पुरस्कारों में से एक है, क्योंकि इसमें डीएच 7,000,000 का नकद पुरस्कार दिया जाता है।

कौन है डॉ. ताहेरा कुतुबुद्दीन?



# डॉ. ताहेरा एक अमेरिकी नागरिक हैं, जो भारत में प्रमुख कुतुबुद्दीन परिवार में पैदा हुईं और दक्षिण मुंबई में बड़ी हुईं।

# डॉ. ताहेरा कुतुबुद्दीन शिकागो विश्वविद्यालय में NELC विभाग में अरबी साहित्य की प्रोफेसर हैं।

# उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा फोर्ट कॉन्वेंट, प्रेजेंटेशन कॉन्वेंट इन कोडाइकनाल, विला थेरेसा हाई स्कूल और सोफिया कॉलेज मुंबई में पूरी की थी।

# अभी ये प्रोफेसर अबू धाबी की लाइब्रेरी ऑफ अरबी लिटरेचर के संपादकीय बोर्ड में भी कार्य करती हैं।

Provide Comments :


Advertisement :