Forgot password?    Sign UP

LIC AAO GK Questions with Answers - General Awareness


Read here LIC AAO GK Questions and LIC AAO Notes. You can download LIC AAO PDF files in hindi from here. Also here you can clear your doubt for LIC AAO Exam. Prepare yourself for this Competitive Exam. This is very helpfull for Best Government Jobs.

Advertisement :

Q.321 :  C सास है Z की, Z इकलोता सन्तान है P का, P दादा है S का, S भतीजी या भांजी है T की, यदि C को केवल एक पुत्री है तो T निश्चित रूप से किस प्रकार Z से सम्बन्धित है?
(a) पुत्रवधू
(b) साला/जीजा/देवर
(c) बहन
(d) निर्धारित नही किया जा सकता
Answer : साला/जीजा/देवर

Answer Details
Q.322 :  एक उधर्वाधर पंक्ति में 15 व्यक्ति उतर की और मुख करके एक-दुसरे से समान दुरी पर खड़े है पंक्ति की किसी एक और से तीसरे स्थान पर P खड़ा है P तथा A के बीच केवल छः व्यक्ति खड़े है A के पहले जितनी संख्या में व्यक्ति खड़े है उतनी ही संख्या में G के बाद है A तथा G के ठीक बीच में Q खड़ा है Q के बाद कितने व्यक्ति खड़े है?
(a) सात
(b) चार
(c) बारह
(d) छः
Answer : सात

Answer Details
Q.323 :  एक व्यक्ति बिंदु A से प्रारम्भ किया 7 मीटर उतर की और चलकर बिंदु B पर पहुचा वह दायीं और मुडा फिर उसके बाद दायीं और मुड़ा तथा प्रत्येक बार 10 मीटर चला उसके बाद वह दायीं और मुड़कर 14 मीटर चला अतंतः वह बायीं और मुड़कर 3 मीटर चला तथा बिंदु Z पर पहुचा बिंदु C के 10 मीटर उतर में बिंदु Z है बिंदु B के सन्दर्भ में बिंदु Z किस दिशा में है?
(a) उतर-पश्चिम
(b) दक्षिण-पूर्व
(c) दक्षिण-पश्चिम
(d) उतर-पूर्व
Answer : दक्षिण-पश्चिम

Answer Details
Q.324 :  पांच फिल्मों D, E, F, G तथा H को किसी एक सप्ताह के पांच अलग-अलग दिन, सोमवार से शुरू करते हुए तथा शुक्रवार को समाप्त करते हुए रिलीज करनी है परन्तु आवश्यक नही है की इसी क्रम में, मंगलवार के बाद किसी एक दिन फिल्म E रिलीज करनी है परन्तु बुधवार को नही E तथा F के बीच केवल दो फिल्म रिलीज करनी है F के ठीक पहले D रिलीज करनी है D तथा H के बीच केवल एक फिल्म रिलीज करनी है G के ठीक बाद कोनसी फिल्म रिलीज करनी है?
(a) निर्धारित नही किया जा सकता
(b) H
(c) E
(d) D
Answer : E

Answer Details
Q.325 :  संख्या 2698345 में पांच से बड़े प्रत्येक अंक में से तीन घटा देना है चार से छोटे प्रत्येक अंक में पांच जोड़ देना है अन्य सभी अकों को अपरिवर्तित रखा गया है इस प्रकार बनी नयी संख्या में कोनसा अंक एक से अधिक बार आएगा?
(a) कोई नही
(b) 3
(c) 3 तथा 6
(d) केवल 5
Answer : केवल 5

Answer Details
Q.326 :  एक निश्चित कूट भाषा में they have come back को na ja sa da तथा they have gone there को da ka pa na लिखा जाता है उसी कूट भाषा में come किस प्रकार लिखा जाएगा?
(a) sa
(b) na
(c) ja
(d) sa या ja
Answer : sa या ja

Answer Details
Q.327 :  शब्द TIRADES में प्रत्येक व्यंजन को उसके पहले वाले अक्षर से तथा प्रत्येक स्वर को अंग्रेजी वर्णमाला में उसके बाद वाले अक्षर से प्रतिस्थापित कर दिया जाये तथा इन अक्षरों को अंग्रेजी वर्णमाला के अनुसार पुनर्व्यवस्थित किया जाए तो दायीं और से चोथा अक्षर क्या होगा?
(a) F
(b) J
(c) Q
(d) C
Answer : J

Answer Details
Q.328 :  द्क्षिनोमुख पच्चीस बच्चों की एक पंक्ति में R दाई और से सोलहवां है तथा B बायीं और से अठाहरवां है R एवं B के बीच कितने बच्चे है?
(a) 2
(b) 3
(c) 4
(d) इनमे से कोई नही
Answer : इनमे से कोई नही

Answer Details
Q.329 :  एक निश्चित कूट भाषा में GATE को 5*3$ तथा TOUR को 32@% लिखा जाता है उसी कूट भाषा में URGE किस प्रकार लिखा जाएगा?
(a) 3%5$
(b) $%@5
(c) @%3$
(d) @%5$
Answer : @%5$

Answer Details
Q.330 :  संख्या 539816 में अंकों के ऐसे युग्म कितने है जिनमे से प्रत्येक के बीच संख्या में उतने ही अंक है जितने की उनके बीच संख्या के अंको को अवरोही क्रम में व्यवस्थित करने पर होंगे?
(a) कोई नही
(b) एक
(c) दो
(d) तीन
Answer : कोई नही

Answer Details
31
32
33
34
35

Provide Comments :


Advertisement :