Forgot password?    Sign UP
World Soil Day - 05th December

World Soil Day - 05th December


Advertisement :

2023-12-06 : हाल ही में, 05 दिसम्बर 2023 को दुनियाभर में विश्व मृदा दिवस (World Soil Day - 05th December) मनाया गया है। पाठकों को बता दे की यह दिवस प्रतिवर्ष 05 दिसम्बर को मृदा के महत्व के बारें में लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। ध्यान दे की इस दिवस को पहली बार पूरे विश्व में वर्ष 2014 में मनाया गया था। इस साल इस दिवस की थीम "Soil and water: a source of life" रखी गयी है।

इस वर्ष इस थीम का महत्व इसलिए भी ख़ास है क्योंकि विश्व के बहुत से भागों में उपजाऊ मिट्टी बंजर और किसानो द्वारा ज्यादा रसायनिक खादों और कीड़ेमार दवाईओं का इस्तेमाल करने से मिट्टी के जैविक गुणों में कमी आने के कारण इसकी उपजाऊ क्षमता में गिरावट आ रही है और यह प्रदूषण का भी शिकार हो रही है। इसलिए किसानो और आम जनता को इसकी सुरक्षा के लिए जागरूक करने की जरूरत है।

क्योंकि हम सब जानते है की जमीन पर रहने वाले जीवों के लिए मिट्टी बहुत खास महत्व रखती है। मिट्टी से कई तरह के खनिज पर्दाथ, मिट्टी से ही उन्हें भोजन और जीवन जीने के लिए जरूरी चीजें मिलती है। इसलिए मिट्टी का संरक्षण करना हमारे और अन्य जीवों के जीवन के लिए अतिआवश्यक है।

Provide Comments :


Advertisement :