Forgot password?    Sign UP
World Mental Health Day - 10th October

World Mental Health Day - 10th October


Advertisement :

2023-10-11 : हाल ही में, 10 अक्टूबर 2023 को दुनियाभर में विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (World Mental Health Day - 10th October) मनाया गया है। पाठकों को बता दे की यह दिवस प्रतिवर्ष 10 अक्टूबर को मानसिक स्वास्थ्य की देखरेख के लिए मनाया जाता है, क्योंकि आजकल लोग मेंटल स्ट्रेस, डिप्रेशन, एंजाइटी से लेकर हिस्टीरिया, डिमेंशिया, फोबिया जैसी मानसिक बीमारी के शिकारी बन रहे है।

इस वर्ष इस दिवस की थीम "Mental health is a universal human right" रखी गयी है। जानकारी के लिए बता दे की इस दिवस को मानने की शुरुआत वर्ष 1992 से हुई है। इसे यूनाइटेड नेशन्स के उप महासचिव रिचर्ड हंटर और वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ की पहल पर शुरू किया गया था। इस फेडरेशन में 150 से अधिक देश शामिल थें।

About Mental Disease In Hindi :



◉ दुनियाभर में किसी न किसी बात को लेकर या फिर काम को लेकर जो चिंता दिमाग में बनी रहती है उस व्यक्ति को मानसिक बीमारी होती है।

◉ इस बीमारी में कई-कई बार लोगों को बुरे-बुरे ख्याल आते है, जैसे उनके साथ कोई अनहोनी होने वाली है लेकिन वास्तव में ऐसा कुछ होता नही है।

◉ आज दुनिया में कई सारे लोग डिप्रेशन या फिर किसी ना किसी और मानसिक बीमारी के शिकार हैं। ये बीमारी आज के दौर में इतनी ज्यादा बढ़ गई है की हर दूसरा व्यक्ति इससे ग्रस्त है।

◉ मानसिक रोग को दूर करने का सबसे बढ़िया उपाय आत्मविश्वास बढ़ाना तथा खुद की एहमियत एवं कीमत को समझना है। अपने परिवार के साथ थोड़ा समय बिताने की कोशिश करना चाहिए। मानसिक रोग को दूर करने के लिए अपने आप को जितना हो सके व्यस्त रखे। इस रोग को दूर भगाने का सबसे मुख्य और आसान तरीका मनोचिकित्सक की सलाह लेना भी है।

Provide Comments :


Advertisement :