Forgot password?    Sign UP
Nobel Prize in Economics 2023 : अमेरिका की ‘क्लाउडिया गोल्डिन’ को मिला

Nobel Prize in Economics 2023 : अमेरिका की ‘क्लाउडिया गोल्डिन’ को मिला


Advertisement :

2023-10-11 : हाल ही में, अर्थशास्त्र के लिए वर्ष 2023 के नोबेल पुरस्कार विजेता (Nobel Prize in Economics 2023) की घोषणा हुई है। जिसमे इस वर्ष यह पुरस्कार अमेरिका की "क्लॉडिया गोल्डिन (Claudia Goldin)" को मिला है। इनको यह पुरस्कार इसलिए मिला है क्योंकि इन्होने लेबर मार्केट में महिलाओं की भागीदारी पर रिसर्च की थी। इनकी रिसर्च से लेबर मार्केट में महिलाओं के प्रतिनिधित्व में समय के साथ आए बदलाव और काम में जेंडर गैप के कारणों के मुख्य सोर्स के बारे में बताया गया है।

पिछले साल के विजेताओं की बात करें तो यह पुरस्कार - बेन एस बर्नानके (Ben S. Bernanke), डगलस डब्ल्यू डायमंड (Douglas W. Diamond) और फिलिप एच डायबविग (Philip H. Dybvig) को संयुक्त रूप से दिया गया था। इन तीनों को यह पुरस्कार बैंकों और वित्तीय संकटों पर शोध के लिए के लिए दिया गया था।

भारत के अर्थशास्त्र में नोबेल विजेताओं की बात करें तो भारत को दो बार यह पुरस्कार मिला है। इकोनॉमिक्स में पहला नोबेल साल 1998 में भारत के मशहूर अर्थशास्त्री "अमर्त्य सेन" को मिला और इसके लंबे अरसे बाद, साल 2019 में दूसरा नोबेल "अभिजीत बनर्जी" को मिला था।

About Nobel Prize In Hindi :



◉ नोबेल पुरस्कार छह श्रेणियों में दिए जाते हैं जिसमे - चिकित्सा, भौतिकी, रसायन, साहित्य, शांति और अर्थशास्त्र के क्षेत्र शामिल है।

◉ यह अवॉर्ड नोबेल फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है।

◉ यह स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड बनार्ड नोबेल की याद में दिया जाता है।

◉ अल्फ्रेड बनार्ड नोबेल की राशि स्वीडिश बैंक में जमा है और इस पर जो ब्याज बनता है उससे हर साल नोबेल फाउंडेशन नोबेल प्राइज देता है।

◉ पहला नोबेल शांति पुरस्कार 1901 में शांति के लिए दिया गया था।

◉ किसी एक क्षेत्र में एक साल में अधिकतम 3 लोगों को अवार्ड दिया जा सकता है।

◉ अब तक इन भारतीय लोगों को नोबेल पुरस्कार मिला हैं (Noble Prize Winners Of India) - रविंद्रनाथ टैगोर, हरगोविंद खुराना, सीवी रमण, वीएएस नायपॉल, वेंकट रामाकृष्णन, मदर टेरेसा, सुब्रमण्यम चंद्रशेखर, कैलाथ सत्यार्थी, आरके पचौरी और अमर्त्य सेन।

Provide Comments :


Advertisement :