Forgot password?    Sign UP
‘रघु श्रीनिवासन’ बने सीमा सड़क संगठन (BRO) के नए महानिदेशक

‘रघु श्रीनिवासन’ बने सीमा सड़क संगठन (BRO) के नए महानिदेशक


Advertisement :

2023-10-03 : हाल ही में, लेफ्टिनेंट जनरल रघु श्रीनिवासन (Lt General Raghu Srinivasan) को सीमा सड़क संगठन (BRO) के नए महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। आपको बता दे की इन्होने यहाँ इस पद पर राजीव चौधरी का स्थान लिया है। इस नियुक्ति से पहले वह जनरल ऑफिसर कॉलेज ऑफ मिलिट्री इंजीनियरिंग, पुणे में कमांडेंट के पद पर कार्यरत थे। लेफ्टिनेंट जनरल रघु श्रीनिवासन राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला और भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के पूर्व छात्र हैं और उन्हें कोर में नियुक्त किया गया था।

ध्यान दे की लेफ्टिनेंट जनरल रघु श्रीनिवासन को 28वां महानिदेशक नियुक्त किया गया है। इनके पास सीमावर्ती क्षेत्रों, विशेष रूप से लद्दाख, अरुणाचल प्रदेश और जम्मू और कश्मीर में सेवा करने का समृद्ध अनुभव है। जनरल ऑफिसर ने अपने करियर के दौरान कई प्रमुख कमांड और स्टाफ नियुक्तियों पर काम किया है, उन्होंने डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज, हायर कमांड और नेशनल डिफेंस की पढ़ाई की है।

All About BRO In Hindi -



◉ BRO की स्थापना देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के कार्यकाल में 7 मई 1960 में की गई थी।

◉ इस संगठन को बनाने का प्रमुख उद्देश्य यह था कि आजादी के बाद भारत की सीमाएं और सुदूरवर्ती इलाके जहां पर संसाधन आसानी से नहीं पहुंच सकते हैं, ऐसी जगहों पर एक ऐसे बेसिक इंफ्रास्ट्रक्टर का निर्माण किया जाए ताकि भारतीय सेना यहां पहुंचकर इन इलाकों को सुरक्षित रख सके।

BRO Full Form - Border Roads Organisation

Provide Comments :


Advertisement :