Forgot password?    Sign UP
Nobel Prize in Physics 2023 : तीन वैज्ञानिकों को मिला सम्मान

Nobel Prize in Physics 2023 : तीन वैज्ञानिकों को मिला सम्मान


Advertisement :

2023-10-03 : हाल ही में, भौतिकी के लिए दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार यानी नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize in Physics 2023) की घोषणा हुई है। पाठकों को बता दे की वर्ष 2023 के लिए पियरे ऑगस्टिनी (Pierre Agostini), फेरेंस क्राउसज (Ferenc Krausz) और एन हुलियर (Anne L’Huillier) को संयुक्त रूप से यह पुरस्कार दिया गया है। ध्यान दे की इनको यह सम्मान इलेक्ट्रॉन्स पर स्टडी के लिए दिया गया है।

आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे की गत वर्ष भी यह सम्मान तीन वैज्ञानिकों को मिला था जिनमे - एलेन एस्पेक्ट (Alain Aspect), जॉन एफ क्लॉजर (John F. Clauser) और एंटोन ज़िलिंगर (Anton Zeilinger) शामिल थे।

About Nobel Prize In Hindi :



◉ नोबेल पुरस्कार छह श्रेणियों में दिए जाते हैं जिसमे - चिकित्सा, भौतिकी, रसायन, साहित्य, शांति और अर्थशास्त्र के क्षेत्र शामिल है।

◉ यह अवॉर्ड नोबेल फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है।

◉ यह स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड बनार्ड नोबेल की याद में दिया जाता है।

◉ अल्फ्रेड बनार्ड नोबेल की राशि स्वीडिश बैंक में जमा है और इस पर जो ब्याज बनता है उससे हर साल नोबेल फाउंडेशन नोबेल प्राइज देता है।

◉ पहला नोबेल शांति पुरस्कार 1901 में शांति के लिए दिया गया था।

◉ किसी एक क्षेत्र में एक साल में अधिकतम 3 लोगों को अवार्ड दिया जा सकता है।

◉ अब तक इन भारतीय लोगों को नोबेल पुरस्कार मिला हैं (Noble Prize Winners Of India) - रविंद्रनाथ टैगोर, हरगोविंद खुराना, सीवी रमण, वीएएस नायपॉल, वेंकट रामाकृष्णन, मदर टेरेसा, सुब्रमण्यम चंद्रशेखर, कैलाथ सत्यार्थी, आरके पचौरी और अमर्त्य सेन।

Provide Comments :


Advertisement :