Forgot password?    Sign UP
National Space Day : प्रतिवर्ष 23 अगस्त को भारतभर में मनाया जाएगा

National Space Day : प्रतिवर्ष 23 अगस्त को भारतभर में मनाया जाएगा


Advertisement :

2023-08-28 : हाल ही में, ISRO के चंद्रयान-3 मिशन को साउथ पोल पर लैंडिंग में मिली सफलता के बाद देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने प्रतिवर्ष 23 अगस्त को राष्ट्रीय अन्तरिक्ष दिवस (National Space Day : 23rd August) मनाने की घोषणा की है. इसी के साथ ही पीएम मोदी ने चांद की उस जगह के नामकरण की घोषणा की जहां चंद्रमा के जिस स्थान पर चंद्रयान-2 ने अपने पदचिन्ह छोड़े हैं, वह प्वाइंट अब "तिरंगा" कहलाएगा। ये तिरंगा प्वाइंट भारत के हर प्रयास की प्रेरणा बनेगा, ये तिरंगा प्वाइंट हमें सीख देगा कि कोई भी विफलता आखिरी नहीं होती।

इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यह भी घोषणा करते हुए कहा कि, जिस स्थान पर चंद्रयान-3 का मून लैंडर उतरा, उस स्थान को "शिवशक्ति" के नाम से जाना जाएगा। आपको बता दे की 14 जुलाई 2023 को ISRO द्वारा लांच किए गए Chandrayaan-3 मिशन को 23 अगस्त 2023 को लैंडिंग में सफलता मिलने के बाद भारत चांद के दक्षिणी ध्रुव (South Pole) पर पहुँचने वाला पहला दुनिया का पहला देश बना था। इस प्रकार सॉफ्ट लैंडिंग को लेकर चंद्रयान-3 ने अपनी 40 दिनों की लंबी यात्रा पूरी की है।

ध्यान रहे की कुल मिलाकर भारत चांद पर सॉफ्ट लैंडिंग कराने वाला चौथा देश बन गया है। इससे पहले अमेरिका, चीन और रूस यह कारनामा कर चुके है। लेकिन अभी तक कोई भी देश चंद्रमा के साउथ पोल पर कोई भी सॉफ्ट लैंडिंग कराने में सफल नहीं हुआ था। इस मिशन के तहत Chandrayaan-3 के प्रज्ञान रोवर की सहायता से आयनों और इलेक्ट्रॉनों से बने चंद्र सतह के प्लाज्मा के घनत्व को मापा जाएगा।

Provide Comments :


Advertisement :