Forgot password?    Sign UP
ULLAS App : बुनियादी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए लांच किया गया

ULLAS App : बुनियादी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए लांच किया गया


Advertisement :

2023-08-02 : हाल ही में, केंद्र सरकार ने बुनियादी शिक्षा (Basic education) को बढ़ावा देने के लिए ULLAS नामक App लांच किया है। यह ऐप एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है, जो एनसीईआरटी के दीक्षा पोर्टल के माध्यम से शिक्षार्थियों को अलग -अलग शैक्षिक संसाधनों से जोड़ने के लिए एक डिजिटल गेटवे के रूप में काम करेगा। वैसे यह 15 वर्ष और उससे अधिक आयु के उन नागरिकों को बेसिक शिक्षा और डिजिटल और पाइनेंशियल लिटरेसी और महत्वपूर्ण जीवन कौशल प्रदान करता है।

ULLAS का फुल फॉर्म - “Understanding Lifelong Learning for All in Society” है। यह ऐप शिक्षार्थियों के लिए एक वर्चुअल पोर्टल के रूप में कार्य करता है, जो उन्हें NCERT के DIKSHA पोर्टल के माध्यम से सुलभ शैक्षिक सामग्रियों की एक विस्तृत श्रृंखला तक पहुंच प्रदान करता है।

About basic education in hindi :



यह इस प्रकार की शिक्षा प्रणाली है जिसमें विभिन्न प्रकार के हस्तशिल्पों का प्रशिक्षण प्रदान करते हुए बालकों का शारीरिक, मानसिक, नैतिक, सामाजिक और आध्यात्मिक विकास करना है और शिक्षा को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास किया जाता है। यहाँ हम आपको निम्नलिखित बिन्दुओं द्वारा बुनियादी शिक्षा के उद्देश्यों (features of basic education) से अवगत करा रहे है, जो इस प्रकार है...

◉ बच्चों में देश की संस्कृति के प्रति सही दृष्टि हो।

◉ चरित्र का निर्माण करना।

◉ हर किसी के लिए शिक्षा को सर्वसुलभ बनाना।

◉ आध्यात्मिक एवं नैतिक विकास करना।

◉ लोकतंत्र की भावना का विकास करना।

◉ विद्यार्थियों के श्रेष्ठ व्यक्तित्व का निर्माण करना।

Provide Comments :


Advertisement :