Forgot password?    Sign UP
भारतीय मूल की ‘निशा बिस्वाल’ बनी अमेरिकी वित्त एजेंसी की उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी

भारतीय मूल की ‘निशा बिस्वाल’ बनी अमेरिकी वित्त एजेंसी की उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी


Advertisement :

2023-08-01 : हाल ही में, भारतीय-अमेरिकी ‘निशा बिस्वाल (Nisha Desai Biswal)’ को अमेरिकी वित्त एजेंसी (DFC) की उप मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। इस प्रकार अब बिस्वाल यूएस इंटरनेशनल डेवलपमेंट फाइनेंस कॉर्पोरेशन की डिप्टी सीईओ के रूप में काम करेंगी। आपको बता दे की निशा इससे पहले यूएस चैंबर ऑफ कॉमर्स में अंतरराष्ट्रीय रणनीति और वैश्विक पहल की वरिष्ठ उपाध्यक्ष के रूप में काम कर चुकी हैं।

इन्होने साल 2013 से 2017 तक अमेरिकी विदेश विभाग में दक्षिण और मध्य एशियाई मामलों के सहायक मंत्री के रूप में कार्य किया है, जहां उन्होंने अमेरिका-भारत रणनीतिक साझेदारी की देखरेख की, जिसमें वार्षिक यूएस-इंडिया सामरिक और वाणिज्यिक वार्ता का शुभारंभ शामिल है।

ध्यान रहे की संयुक्त राज्य अंतरराष्ट्रीय विकास वित्त निगम (DFC) संयुक्त राज्य सरकार के तहत विकास वित्त संस्था और एजेंसी के रूप में कार्य करता है। इसका मुख्य उद्देश्य विकास परियोजनाओं में निवेश करने पर होता है, जिसमें प्राथमिक रूप से कम और मध्य आय वाले देशों पर जोर दिया जाता है। इसकी पहली मंजूरी 5 अक्टूबर, 2018 में हुई थी, और यह आधिकारिक रूप से 20 दिसंबर, 2019 को एक स्वतंत्र एजेंसी बनी थी।

Provide Comments :


Advertisement :