Forgot password?    Sign UP
National Dengue Day : 16th May

National Dengue Day : 16th May


Advertisement :

2023-05-17 : हाल ही में, 16 मई 2023 को पुरे भारत में राष्ट्रीय डेंगू दिवस (National Dengue Day : 16th May) मनाया गया है। पाठकों को बता दे की इस दिवस को प्रतिवर्ष डेंगू के प्रति जागरुकता फैलाने के लिए स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की तरफ से 16 मई को ही मनाया जाता है। डेंगू बुखार एक ऐसा बुखार है, जो मच्छर (Mosquito) जनित वायरल बीमारी है जिसमें सिर में दर्द, तेज बुखार, शरीर में दर्द जैसी परेशानियां होती हैं।

Dengue Symptoms And Treatment In Hindi :



◉ डेंगू एक मच्छर जनित वायरल इंफेक्शन या डिजीज है, जिसमें तेज बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों एवं जोड़ों में दर्द, त्वचा पर चकत्ते आदि निकल आते हैं।

◉ डेंगू से संक्रमित होने पर इसके लक्षण 4 से 5 दिनों में दिखने लगते हैं। हल्के लक्षण में तेज बुखार होना, सिरदर्द, मांसपेशियों, हड्डियों और जोड़ों में दर्द, उल्टी, जी मिचलाना, आंखों में दर्द होना, त्वचा पर लाल चकत्ते होना, ग्लैंड्स में सूजन होना आदि हैं।

◉ डेंगू से बचाव के लिए कंप्लीमट ब्लड काउंट टेस्ट (CBC Test) कराएं, जिससे जानकारी मिले कि शरीर में प्लेईटलेट्स की क्या स्थिति है। इसी के आधार पर डॉक्टर आपका इलाज करते हैं।

◉ डेंगू NS-1 AG के लिए एलिसा टेस्ट कराएं। इस ब्लड टेस्ट से डेंगू वायरस एंटीजन का पता चलता है। खूब सारा पानी और ओआरएस पिएं। इसके अलावा खाने पीने पर खास ध्यान रखें। सूप, काढ़ा, नारियल पानी, अनार आदि का अधिक सेवन करें, खिचड़ी व दलिया खाएं।

Provide Comments :


Advertisement :