Forgot password?    Sign UP
India’s First 3D-Printed Post Office : कर्नाटक के बेंगलुरु में खुलेगा

India’s First 3D-Printed Post Office : कर्नाटक के बेंगलुरु में खुलेगा


Advertisement :

2023-04-13 : कर्नाटक के बेंगलुरु के उल्सूर बाजार में भारत के पहले 3डी पोस्ट ऑफिस (India’s First 3D-Printed Post Office) का निर्माण किया जा रहा है। आपको बता दे की इस डाकघर का निर्माण "लार्सन एंड टुब्रो" द्वारा किया जा रहा है,जो वर्तमान में भारत में निर्माण के लिए 3D प्रिंटिंग तकनीक का उपयोग करने वाली एकमात्र कंपनी है। 1100 वर्ग फुट में बने इस डाकघर के निर्माण में करीब 23 लाख रुपये की लागत आएगी।

What Is 3D Printing Technology?



यह एक कंप्यूटर निर्मित डिज़ाइन है जिसको लेयर टू लेयर, थ्री डायमेंशनल (x-axis, y-axis,और Z-axis) डिज़ाइन तैयार करने के लिए किया जाता है और इसे 3D प्रिंटर की मदद से तैयार किया जाता है। इसके साथ ही 3D प्रिंटिंग में इस्तेमाल होने वाले प्रिंटर Additive Manufacturing पर आधारित होते हैं।

इसे हम सरल शब्दों में समझे तो जहां प्रिंटिंग मशीन में इंक और पन्नों की जरूरत होती है, वहीं 3D प्रिंटिंग में प्रिंट की जाने वाली वस्तु के आकार, रंग का निर्धारण कर उसी अनुरूप उसमें पदार्थ डाले जाते हैं। वैसे 3D प्रिंटेड पोस्ट ऑफिस प्रिंटिंग के क्षेत्र में एक उभरती हुई तकनीक है, जिसके जरिए निर्माण प्रक्रिया को तेज करके और समग्र निर्माण गुणवत्ता को बढ़ाकर निर्माण के पुराने तरीकों को बदला जा सकता है।

Provide Comments :


Advertisement :