Forgot password?    Sign UP
International Day of Education : 24th January

International Day of Education : 24th January


Advertisement :

2023-01-25 : हाल ही में, 24 जनवरी 2023 को दुनियाभर में अंतराष्ट्रीय शिक्षा दिवस (International Day of Education : 24th January) मनाया गया है। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य - "विश्व शांति और विकास (World Peace and Development) के लिए शिक्षा की भूमिका को बढ़ावा देना है"। इस वर्ष इस दिवस की थीम - "To invest in people, prioritise education" रखी गई है।

ध्यान रहे की इससे पहले 03 दिसंबर 2018 को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) द्वारा पारित एक प्रस्ताव द्वारा 24 जनवरी को "अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस" घोषित किया गया था। इसके बाद 24 जनवरी 2019 को पहला अंतर्राष्ट्रीय शिक्षा दिवस मनाया गया। वर्तमान समय में मनुष्य के जीवन में शांति और विकास सबसे जरूरी चीजें हैं और इसे हासिल करने का एकमात्र तरीका शिक्षा ही हो सकती है।

इसके अलावा 11 नवम्बर को पुरे भारत में राष्ट्रीय शिक्षा दिवस (National Education Day : 11th November) मनाया जाता है। यह दिवस प्रतिवर्ष भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अबुल कलाम आजाद (Maulana Abul Kalam Azad) की जयंती के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। यह भी ध्यान दे की मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने 11 सितंबर, 2008 को इस दिन को राष्ट्रीय पर्व के रूप में घोषित किया था।

Provide Comments :


Advertisement :