Forgot password?    Sign UP
Indian Army Day : 15th January

Indian Army Day : 15th January


Advertisement :


2023-01-16 : हाल ही में, 15 जनवरी 2023 को पुरे देश में भारतीय सेना दिवस (Indian Army Day : 15th January) मनाया गया है। पाठकों को बता दे की यह दिवस प्रतिवर्ष 15 जनवरी को इसलिए मनाया जाता है क्योंकि इसी दिन वर्ष 1945 को इंडियन आर्मी की कमांड भारतीय मूल के "एम करियप्पा" को मिली थी। इस दिन उन सभी बहादुर सेनानियों को सलामी दी जाती है जिन्होंने अपने देश और लोगों की सलामती हेतु अपना सर्वोच्च न्योछावर कर दिया होता है।

जानकारी रहे की भारतीय सेना का गठन 1776 में ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा कोलकाता में किया गया था। भारतीय सेना चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित दुनिया की तीन सबसे बड़ी सेनाओं में से एक है। भारतीय सेना सियाचिन ग्लेशियर पर तैनात है जो समुद्र तल से पांच हजार मीटर ऊपर है और यह दुनिया का सबसे ऊंचा युद्धक्षेत्र है।

How To Join Indian Army?



भारत के अनेक युवा भी आर्मी में भर्ती होना चाहते हैं, लेकिन गाइडेंस के अभाव में वे भर्ती नहीं हो पाते। इसलिए इंडियन आर्मी भर्ती से जुड़ीं डिटेल्स अभ्यर्थी joinindianarmy.nic.in पर जाकर देख सकते हैं।

वैकेंसी जारी होते ही इंडियन आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाएं। और एप्लीकेशन फॉर्म भरकर सबमिट करें। फिर आपके डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद फिजिकल टेस्ट होगा। फिजिकल के बाद मेडिकल टेस्ट होगा। और इस प्रोसेस के बाद मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए बुलाया जाएगा।

मेडिकल एग्जामिनेशन के बाद लिखित परीक्षा होगी। यहाँ हर फेज क्लीयर करने वाले अभ्यर्थियों में से मेरिट लिस्ट निकालकर सिलेक्टेड कैंडिडेट के बारे में बताया जाता है। सर्विस अलॉट करने के बाद ट्रेनिंग केंद्रों पर पहुंचकर अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन करवाना होता है।

Provide Comments :


Advertisement :