Forgot password?    Sign UP
National Pollution Control Day : 02nd December

National Pollution Control Day : 02nd December


Advertisement :

2022-12-02 : हाल ही में, 02 दिसम्बर 2022 को पुरे भारत में राष्ट्रीय प्रदुषण नियंत्रण दिवस (National Pollution Control Day : 02nd December) मनाया गया है। पाठकों को बता दे की यह दिवस प्रतिवर्ष 02 दिसम्बर को 2 और 3 दिसंबर की रात भोपाल गैस त्रासदी में अपनी जान गंवाने वाले लोगों की याद में मनाया जाता है।

इस दिवस को मनाने का उद्देश्य प्रदूषण को रोकने में मदद करने वाले कानूनों के बारे में लोगों को जागरुक करना और औद्योगिक आपदाओं के प्रबंधन तथा नियंत्रण के प्रति जागरूकता फैलाना है।

About Pollution In Hindi :



प्रदुषण (Pollution) वर्तमान समय में भारत ही नही बल्कि पूरी दनिया के लिए यह नासूर बनता जा रहा है, जिसकी वजह से बढ़ती बीमारियों के कारण स्वास्थ्य सेवाओं पर बोझ कई गुना बढ़ता जा रहा है। हवा में मौजूद प्रदूषण के कण न केवल दिल, दिमाग और फेफड़ों पर गंभीर असर डालते हैं बल्कि कैंसर जैसी असाध्य बीमारियों का भी कारण बन रहे हैं।

इसलिए हमें किसी भी प्रकार के प्रदुषण से दुनिया को बचाने के तरीके अपनाने होंगे। हालाँकि आज की दुनिया में बहुत सी ऐसी तकनीक दुनिया को मिल चुकी जिनकी वजह से दुनियाभर में प्रदुषण पर आसानी से काबू पाया जा सकता है लेकिन इसके लिए जरूरी है की हर इन्सान का साथ हो।

Provide Comments :


Advertisement :