Forgot password?    Sign UP
स्कॉटलैंड बना मुफ्त पीरियड प्रोडक्ट्स के लिए कानून लागू करने वाला पहला देश

स्कॉटलैंड बना मुफ्त पीरियड प्रोडक्ट्स के लिए कानून लागू करने वाला पहला देश


Advertisement :

2022-08-19 : हाल ही में, स्कॉटलैंड दुनिया का ऐसा पहला देश बना है जिसने महिलाओं के लिए मुफ्त पीरियड प्रोडक्ट्स के लिए कानून लागू लागू किया है। आपको बता दे की इस कानून के तहत, विद्यालयों, महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों एवं स्थानीय सरकारी निकायों के लिए यह अनिवार्य हो गया है कि वे अपने शौचालयों में टैम्पोन और सैनिटरी नैपकिन समेत माहवारी संबंधी विभिन्न उत्पाद उपलब्ध कराए।

वैसे इस प्रकार की पहल की दुनियाभर में काफी प्रशंसा की जा रही है। और इस प्रकार की पहल की भारत में भी सख्त जरूरत है क्योंकि - नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक भारत की लगभग आधी महिलाओं को मेंस्ट्रूअल प्रोडक्ट उपलब्ध नहीं होते हैं। और देश की 49.6% महिलाएं पीरियड्स में पैड की जगह कपड़े का इस्तेमाल करती हैं, जो आगे चलकर महिलाओं के लिए कई प्रकार के यौन रोगों का कारण बनता है।

What Is Periods In Females :



आपको बता दे की मासिक धर्म यानी पीरियड्स मातृत्व क्षमता का सूचक है। महिलाओं के शरीर में हर महीने होने वाली यह प्राकृतिक क्रिया इस बात का सूचक है कि आप मां बनने के योग्य हैं। मासिक धर्म के दौरान महिलाओं के शरीर से गंदा रक्त निकलता है जिसे सैनिटरी नैपकिन अवशोषित करती रहती है।

पीरियड के दौरान ध्यान देने योग्य बातें :



◉ पीरियड्स के दौरान मेंस्ट्रुअल कप, टैम्पोन या ऑर्गेनिक कॉटन सैनिटरी पैड का इस्तेमाल करें।

◉ लंबे समय तक पैड न पहनें क्योंकि इससे जलन, रैश, दुर्गंध हो सकते हैं।

Provide Comments :


Advertisement :