Forgot password?    Sign UP
World Refugee Day : 20th June

World Refugee Day : 20th June



2022-06-20 : हाल ही में, 20 जून 2022 को पूरी दुनिया में विश्व शरणार्थी दिवस (World Refugee Day : 20th June) मनाया गया है। पाठकों को बता दे की यह दिवस प्रतिवर्ष 20 जून को शरणार्थियों के साहस और शक्ति को सम्मानित करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। क्योंकि शरणार्थी लोग आंतरिक हिंसा और अन्य कारणों से अपने देश को छोड़ कर अन्य देशों में शरण लेने के लिए मजबूर होते हैं।

इस वर्ष इस दिवस की थीम (World Refugee Day 2022 Theme) - Whoever, Whatever, Whenever. Everyone has the right to seek safety यानी "सभी शरणार्थियों का सम्मान और गरिमा के साथ स्वागत होना चाहिए, चाहे वे किसी भी देश, जाति या धर्म के हों" रखी गयी है। ध्यान रहे की इस दिवस को पहली बार वर्ष 2001 में मनाया गया था।

शरणार्थी कौन होते है?



आपको बता दे की शरणार्थी वे लोग होते है जिन्हें अपने ही देश में हिंसा, संघर्ष, युद्ध, उत्पीड़न या प्राकृतिक आपदाओं जैसे बाढ़ या भूकंप जैसी मुसीबतों के चलते असहाय, लाचार और निराश्रय होकर किन्ही दूसरे देशों की शरण लेने को मजबूर होना पड़ता हैं। वर्तमान समय की बात करें तो एक रिपोर्ट बताती है की दुनियाभर में लगभग 8 करोड़ महिलाएं, बच्चे और पुरूष ऐसे हैं जो अपने देश से विस्थापित हो शरणार्थियों के तौर पर दूसरे देशों में जीवन बिता रहे हैं।

Provide Comments :