Forgot password?    Sign UP
Mother’s Day 2022 : 08th May

Mother’s Day 2022 : 08th May


Advertisement :

2022-05-09 : हाल ही में, 08 मई 2022 को पुरे भारतभर में मातृ दिवस (Mother’s Day 2022 : 08th May) मनाया गया है। आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे की इस दिवस को प्रतिवर्ष मां के सम्मान में मई के दूसरे रविवार को जाता है। इसलिए अबकी बार यह दिवस 08 मई को मनाया गया है। ध्यान रहे की इस दिन की शुरुआत "एना जार्विस" ने की थी। इस दिवस की शुरुआत एना जार्विस की मां "एन रीव्स जार्विस" करना चाहती थीं। उनका मकसद माताओं के लिए एक ऐसे दिन की शुरुआत करना था, जिस दिन अतुलनीय सेवा के लिए माताओं को सम्मानित किया जाए।

हालांकि, 1905 में "एन रीव्स जार्विस" की मौत हो गई और उनका सपना पूरा करने की जिम्मेदारी उनकी बेटी "एना जार्विस" ने उठा ली। हालांकि, एना ने इस दिन की थीम में थोड़ा बदलाव किया। उन्होंने कहा कि इस दिन लोग अपनी मां के त्याग को याद करें और उसकी सराहना करें। लोगों को उनका यह विचार इतना पसंद आया कि इसे हाथोंहाथ ले लिया गया और एन रीव्स के निधन के तीन साल बाद यानी 1908 में पहली बार मदर्स डे मनाया गया।

वैसे मदर्स डे की तिथि को लेकर दुनियाभर में हमेशा ही मतभेद रहा है। इसलिए मदर्स डे बोलीविया में 27 मई को मनाया जाता है। इसकी वजह 27 मई, 1812 की क्रांति है, जिसमें स्पेन की सेना ने बॉलीविन महिलाओं की नृसंश हत्या कर दी थी, जो आजादी के लिए लड़ रही थीं। उन महिलाओं के सम्मान में 27 मई को “मदर्स डे” मनाया जाता है। वहीं, ग्रीस के लोग भारत (mothers day in india) की तरह अपनी मां के प्रति स्नेह और सम्मान के लिए इस पर्व को हर साल मई महीने के दूसरे रविवार को मनाते हैं।

Provide Comments :


Advertisement :