Forgot password?    Sign UP
National Civil Servant Day : 21st April

National Civil Servant Day : 21st April


Advertisement :

2022-04-21 : हाल ही में, 21 अप्रैल 2022 को देशभर में राष्ट्रीय लोक दिवस (National Civil Servant Day : 21st April) मनाया गया है। आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे की इस दिवस को प्रतिवर्ष 21 अप्रैल को ही मनाया जाता है। यह दिन उन लोक सेवकों को समर्पित है जो कि देश की प्रगति के लिए कार्य करते हैं, साथ ही नीति निर्माण में भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं।

वैसे सिविल सेवकों के योगदान को शब्दों में बयां करना इतना आसान नहीं है इसलिए प्रतिवर्ष इस दिन को सिविल सेवकों को समर्पित किया जाता है। उनके सराहनीय कार्यों के लिए इस दिन उन्हें सम्मानित भी किया जाता है।

ध्यान रहे की इससे पहले 21 अप्रैल 1947 को सरदार वल्लभ भाई पटेल ने अखिल भारतीय सेवाओं का उद्घाटन किया था। दिल्ली के मेटकाफ हाउस में उन्होंने सिविल सेवकों को अतीत के अनुभव पीछे छोड़ राष्ट्रीय सेवा को अच्छे से करने की भावना पर भाषण दिया। और इस दिन उन्होंने सिविल सर्वेंटों को देश की स्टील फ्रेम कहकर संबोधित किया था।

यह भी ध्यान रहे की 2006 में इसी दिन एक विशाल समारोह सिविल सर्वेंटों के लिए आयोजित किया गया था। इसके बाद से प्रतिवर्ष 21 अप्रैल को राष्ट्रीय लोक सेवा दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

Provide Comments :


Advertisement :