Forgot password?    Sign UP
‘मदन मोहन त्रिपाठी’ बने राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (NIELIT) के नए महानिदेशक

‘मदन मोहन त्रिपाठी’ बने राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (NIELIT) के नए महानिदेशक


Advertisement :

2022-02-03 : हाल ही में, डॉ. मदन मोहन त्रिपाठी (Madan Mohan Tripathi) ने राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (NIELIT) के महानिदेशक के रूप में कार्यभार संभाला है। जानकारी के लिए बता दे की यह संस्थान भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत एक स्वायत्त निकाय है। इससे पहले त्रिपाठी नई दिल्ली स्थित दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (DTU) में बतौर प्रोफेसर काम कर रहे थे।

About Dr. Madan Mohan Tripathi :



# त्रिपाठी ने वर्ष 1994 में गांधीनगर स्थित इंस्टीट्यूट फॉर प्लाज्मा रिसर्च (IPR) (परमाणु ऊर्जा विभाग, भारत सरकार) के साथ अनुसंधान वैज्ञानिक के रूप में अपना कैरियर शुरू किया था।

# उन्होंने वर्ष 1999 में गोरखपुर स्थित सेंटर फॉर इलेक्ट्रॉनिक्स डिजाइन एंड टेक्नोलॉजी ऑफ इंडिया में वरिष्ठ डिजाइन इंजीनियर के रूप में कार्यभार संभाला।

# इसके अलावा उन्होंने वर्ष 2009 से 2012 तक NIELIT के मुख्यालय में संयुक्त निदेशक के पद कार्य किया है।

About National Institute of Electronics & Information Technology (NIELIT) :



# यह आईटी (Information Technology) सेक्टर में अच्छी क्वालिटी के शिक्षण और प्रशिक्षण के विकास पर ये काम करती है।

# इसके अलावा यह राष्ट्रीय स्तर का एक परीक्षा निकाय भी है, जो विशेष रूप से सूचना प्रौद्योगिकी शिक्षण एवं प्रशिक्षण के अनौपचारिक क्षेत्र में पाठ्यक्रम चलाने के लिए संस्थानों/संगठनों को प्रत्यायित करता है।

# NIELIT का मुख्य उद्देश्य उद्योग के लिए तैयार कार्मिक उपलब्ध कराने के प्रयोजन से इलेक्ट्रॉनिकी, कम्प्यूटर विज्ञान, सूचना प्रौद्योगिकी तथा अन्य संबद्ध विषयों के क्षेत्र में कुशल जनशक्ति तैयार करना और साथ ही ई-अधिगम को बढ़ावा देना है।

Provide Comments :


Advertisement :