Forgot password?    Sign UP
Indian Army Day : 15 जनवरी

Indian Army Day : 15 जनवरी


Advertisement :


2022-01-15 : हाल ही में, 15 जनवरी 2022 को पुरे देश में भारतीय सेना दिवस (Indian Army Day) मनाया गया है। पाठकों को बता दे की यह दिवस प्रतिवर्ष 15 जनवरी को इसलिए मनाया जाता है क्योंकि इसी दिन वर्ष 1945 को इंडियन आर्मी की कमांड भारतीय मूल के "एम करियप्पा" को मिली थी। इस बार इस दिवस के मौके पर जैसलमेर में बड़ा तिरंगा झंडा फहराया गया है जो 225 फीट लंबा और 150 फीट चौड़ा है। और इसका वजन करीब 1000 किलो है। जम्मू-कश्मीर और लेह के बाद जैसलमेर तीसरा स्थान होगा जहां दुनिया का सबसे बड़ा खादी का झंडा फहराया जा रहा है।

How To Join Indian Army?



भारत के अनेक युवा भी आर्मी में भर्ती होना चाहते हैं, लेकिन गाइडेंस के अभाव में वे भर्ती नहीं हो पाते। इसलिए इंडियन आर्मी भर्ती से जुड़ीं डिटेल्स अभ्यर्थी joinindianarmy.nic.in पर जाकर देख सकते हैं।

वैकेंसी जारी होते ही इंडियन आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाएं। और एप्लीकेशन फॉर्म भरकर सबमिट करें। फिर आपके डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद फिजिकल टेस्ट होगा। फिजिकल के बाद मेडिकल टेस्ट होगा। और इस प्रोसेस के बाद मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए बुलाया जाएगा। मेडिकल एग्जामिनेशन के बाद लिखित परीक्षा होगी। यहाँ हर फेज क्लीयर करने वाले अभ्यर्थियों में से मेरिट लिस्ट निकालकर सिलेक्टेड कैंडिडेट के बारे में बताया जाता है। सर्विस अलॉट करने के बाद ट्रेनिंग केंद्रों पर पहुंचकर अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन करवाना होता है।

Provide Comments :


Advertisement :