Forgot password?    Sign UP
Good Governance Index 2021 : गुजरात को मिला शीर्ष स्थान

Good Governance Index 2021 : गुजरात को मिला शीर्ष स्थान


Advertisement :

2021-12-28 : हाल ही में, केंद्र सरकार द्वारा जारी वर्ष 2021 के सुशासन सूचकांक (Good Governance Index 2021) में गुजरात को शीर्ष स्थान मिला है। वहीं दुसरे स्थान पर महाराष्ट्र और तीसरे स्थान पर गोवा है। यहाँ गुजरात ने आर्थिक प्रशासन, मानव संसाधन विकास, सार्वजनिक अवसंरचना और सुविधाएं, समाज कल्याण और विकास, न्यायिक और जन सुरक्षा में शानदार प्रदर्शन किया जबकि महाराष्ट्र ने कृषि और इससे संबंधित क्षेत्रों, मानव संसाधन, सार्वजनिक अवसंरचना और सुविधा, समाज कल्याण और विकास में बेहतर प्रदर्शन किया है। यह सूचकांक केंद्रीय प्रशासन सुधार एवं लोक शिकायत विभाग (DARPG) ने तैयार किया है।

इसके अलावा केंद्र शासित प्रदेशों की श्रेणी में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली ने समग्र रैकिंग में शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। पाठकों को बता दे की GGI 2021 के ढांचे में 10 क्षेत्र और 58 संकेतक शामिल हैं। ये 10 क्षेत्र हैं कृषि और संबद्ध क्षेत्र, वाणिज्य और उद्योग, मानव संसाधन विकास, सार्वजनिक स्वास्थ्य, सार्वजनिक बुनियादी ढांचा और उपयोगिताओं, आर्थिक सुशासन, सामाजिक कल्याण और विकास, न्यायिक और सार्वजनिक सुरक्षा, पर्यावरण और नागरिक केंद्रित शासन।

About Good Governance Index :



सुशासन सूचकांक एक कार्यान्वयन योग्य और व्यापक ढांचा है जो राज्यों और जिलों की रैंकिंग को सक्षम करने वाले भारतीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में शासन की स्थिति का आकलन करता है।

Provide Comments :


Advertisement :