Forgot password?    Sign UP
भारत में बना दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा जीन बैंक

भारत में बना दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा जीन बैंक


Advertisement :

2021-08-17 : हाल ही में, राष्ट्रीय पादप आनुवंशिक संसाधन ब्यूरो (National Bureau of Plant Genetic Resources- NBPGR), पूसा, नई दिल्ली में दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा नवीनीकृत-अत्याधुनिक राष्ट्रीय जीन बैंक (Modern Gene Bank) बनाया गया है। पाठकों को बता दे की जापान के बाद यह दुनिया के दूसरे नंबर का बैंक है। इस अनूठे संस्थान में एक से बढ़कर एक वनस्पतियों के प्लाज्मा संरक्षित हैं। जरूरत के अनुरूप संरक्षित प्लाज्मा से जहां वनस्पति की संबंधित प्रजाति फिर से विकसित की जा सकती है, वहीं इनकी मदद से नई प्रजातियों का भी विकास संभव है।

दुसरे बड़े जीन बैंक (Gene Bank) के बारें में :-



# पादप आनुवंशिक संसाधनों (PGR) के बीजों को भावी पीढ़ी के लिए संरक्षित करने हेतु वर्ष 1996 में स्थापित नेशनल जीन बैंक में बीज के रूप में लगभग 10 लाख जर्मप्लाज्म को संरक्षित करने की क्षमता है।

# वर्तमान में 4.52 लाख परिग्रहण का संरक्षण कर रहा है, जिसमें 2.7 लाख भारतीय जननद्रव्य है और शेष अन्य देशों से आयात किए हैं।

# राष्ट्रीय पादप आनुवंशिक संसाधन ब्यूरो, दिल्ली मुख्यालय और देश में 10 क्षेत्रीय स्टेशनों के माध्यम से इन-सीटू और एक्स-सीटू जर्मप्लाज्म संरक्षण की आवश्यकता को पूरा कर रहा है।

Provide Comments :


Advertisement :