Forgot password?    Sign UP
World Organ Donation Day : 13 अगस्त

World Organ Donation Day : 13 अगस्त


Advertisement :

2021-08-13 : हाल ही में, 13 अगस्त 2021 को दुनियाभर में विश्व अंगदान दिवस (World Organ Donation Day) मनाया गया है। पाठकों को बता दे की इस दिवस को प्रतिवर्ष अंग दान के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने और अंगों को दान करने से संबंधित मिथकों को दूर करने के लिए 13 अगस्त को मनाया जाता है। प्रथम सफल जीवित दाता अंग प्रत्यारोपण 1954 में संयुक्त राज्य अमेरिका में किया गया था। डॉक्टर "जोसेफ मरे (Joseph Murray)" ने 1990 में जुड़वां भाइयों रोनाल्ड और रिचर्ड हेरिक के बीच किडनी ट्रांसप्लांट को सफलतापूर्वक करने के लिए फिजियोलॉजी और मेडिसिन में नोबेल पुरस्कार जीता था।

What Is Organ Donation :-



# एक स्वस्थ दाता सर्वोपरि है।

# 18 वर्ष की आयु तक पहुंचने के बाद कोई भी दाता बनने के लिए साइन अप कर सकता है।

# अंग दान 2 प्रकार का होता है - जीवित दान उन दाताओं के साथ किया जाता है जो जीवित हैं और किडनी और लीवर का एक हिस्सा जैसे अंगदान कर सकते हैं।

# मनुष्य एक किडनी से जीवित रह सकता है और शरीर में लीवर ही एकमात्र ऐसा अंग है जो खुद को पुन: उत्पन्न करने के लिए जाना जाता है, जिससे इन अंगों को प्रत्यारोपित किया जा सकता है जबकि दाता अभी भी जीवित रहता है।

# अंगदान के दूसरे रूप को शवदान के रूप में जाना जाता है, "इस प्रक्रिया में, दाता की मृत्यु के बाद, उसके स्वस्थ अंगों को एक जीवित व्यक्ति में प्रत्यारोपित किया जाता है।"

Provide Comments :


Advertisement :