Forgot password?    Sign UP
World Ocean Day : 08 जून

World Ocean Day : 08 जून





2021-06-08 : हाल ही में, 08 जून 2021 को दुनियाभर में विश्व महासागर दिवस (World Ocean Day) मनाया गया है। पाठकों को बता दे की इस दिवस को प्रतिवर्ष 08 जून को समुद्र (Ocean) की साफ-सफाई के प्रति जागरूकता फ़ैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इस साल इस दिवस की थीम है- महासागर में मौजूद लाइफ और लाइवलीहुड से जुड़े तथ्यों के बारे में आम जन तक जानकारी पहुंचाना। लोगों में ये जागरूकता पैदा करना कि ये महासगर ही हैं जो पूरी दुनिया में प्रोटीन उपलब्ध कराने का सबसे बड़ी जरिया है।

ध्यान दे की पहला विश्व महासागर दिवस 08 जून 2009 को मनाया गया था। यह दिवस साल 1992 में रियो डी जनेरियो में हुए ‘पृथ्वी ग्रह’ नामक फोरम में प्रतिवर्ष विश्व महासागर दिवस मनाने के फैसले के बाद और साल 2008 में संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा इस संबंध में आधि‍कारिक मान्यता दिए जाने के बाद मनाया जाने लगा।

महासागर (Ocean) का महत्व इस प्रकार है.....



महासागर आर्थिक स्थिति को मजबूत करने और रोजगार देने में भी अहम भूमिका निभाता है। समुद्र हमें काफी कुछ देता है जिसमें सी फूड, मूंगा, ऑक्सीजन, भोजन और हवा शामिल है। इससे जलवायु में भी बैलेंस बना रहता है। समुद्र से मिलने वाला सी फूड (Sea Food) पोषक तत्वों से भरपूर होता है। सी फूड एजिंग को भी काफी धीमा कर देता है।

Provide Comments :




Related Posts :