Forgot password?    Sign UP
National CA Day - 01st July

National CA Day - 01st July


Advertisement :

2024-07-02 : हाल ही में, 01 जुलाई 2024 को पुरे भारत में राष्ट्रीय चार्टर्ड एकाउंटेंट्स डे (National CA Day - 01st July) मनाया गया है। पाठकों को बता दे की इस दिवस को प्रतिवर्ष 01 जुलाई को इसलिए मनाया जाता है, क्योंकि इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) 1 जुलाई, 1949 को संसद के एक कानून से अस्तित्व में आया था। प्रत्येक वर्ष ICAI की स्थापना के दिन मतलब 01 जुलाई को पूरे देश में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स को सम्मानित करने के लिए राष्ट्रिय CA दिवस मनाया जाता है।

About ICAI In Hindi -



◉ The Institute of Chartered Accountants of India - ICAI भारत में चार्टर्ड अकाउंटेंट पेशे के विनियमन हेतु चार्टर्ड अकाउंटेंट्स एक्ट 1949 के अंतर्गत स्थापित एक संवैधानिक निकाय है।

◉ ICAI का मुख्यालय नई दिल्ली में स्थित है तथा इसके 5 क्षेत्रीय कार्यालय मुंबई, चेन्नई, कानपुर, कोलकाता और नई दिल्ली में स्थित हैं।

◉ अपनी 114 शाखाओं के माध्यम से ICAI पूरे भारत में फैला हुआ है।

◉ ICAI ने भारत के बाहर 18 चेप्टर स्थापित किए हैं तथा दुबई में भी इसका एक कार्यालय कार्यरत है।

◉ ICAI में तकरीबन 2.5 लाख सदस्य हैं, इसी के साथ ये सदस्यों की गिनती में वर्ड का दूसरा सबसे बड़ा पेशेवर लेखा तथा वित्तीय निकाय है।

◉ इसमें पांच वर्ष से कम की सदस्यता वाले संस्थान के सदस्यों को एसोसिएट चार्टर्ड अकाउंटेंट (ACA) बोला जाता है। जबकि पांच वर्ष से ज्यादा की सदस्यता वाले सदस्यों को फेलो चार्टर्ड अकाउंटेंट (FCA) बोला जाता है। ICAI का सदस्य अपने नाम से पहले CA का इस्तेमाल कर सकता है।

Provide Comments :


Advertisement :