Forgot password?    Sign UP
‘एनएस राजा सुब्रमणि’ बने भारतीय थलसेना के नए उपप्रमुख

‘एनएस राजा सुब्रमणि’ बने भारतीय थलसेना के नए उपप्रमुख


Advertisement :

2024-06-22 : हाल ही में, केंद्र सरकार ने लेफ्टिनेंट जनरल एन एस राजा सुब्रमणि (N. S. Raja Subramani) को सेना का उप-प्रमुख नियुक्त करने की घोषणा की है। आपको बता दे की राजा इस पद पर लेफ्टिनेंट जनरल "उपेंद्र द्विवेदी" की जगह लेंगे। इस नियुक्ति से पहले राजा सेना की मध्य कमान का नेतृत्व कर रहे थे। राजा को अपनी विशिष्ट सेवा के लिए जनरल ऑफिसर को अति विशिष्ट सेवा पदक, सेना पदक और विशिष्ट सेवा पदक से सम्मानित किया जा चूका है।

About Indian Army -



भारतीय सेना का गठन 1776 में ईस्ट इंडिया कंपनी द्वारा कोलकाता में किया गया था। भारतीय सेना चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित दुनिया की तीन सबसे बड़ी सेनाओं में से एक है। भारतीय सेना सियाचिन ग्लेशियर पर तैनात है जो समुद्र तल से पांच हजार मीटर ऊपर है और यह दुनिया का सबसे ऊंचा युद्धक्षेत्र है।

Way To Join Indian Army In Hindi -



भारत के अनेक युवा भी आर्मी में भर्ती होना चाहते हैं, लेकिन गाइडेंस के अभाव में वे भर्ती नहीं हो पाते। इसलिए इंडियन आर्मी भर्ती से जुड़ीं डिटेल्स अभ्यर्थी joinindianarmy.nic.in पर जाकर देख सकते हैं।

वैकेंसी जारी होते ही इंडियन आर्मी की ऑफिशियल वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाएं। और एप्लीकेशन फॉर्म भरकर सबमिट करें। फिर आपके डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद फिजिकल टेस्ट होगा। फिजिकल के बाद मेडिकल टेस्ट होगा। और इस प्रोसेस के बाद मेडिकल एग्जामिनेशन के लिए बुलाया जाएगा।

मेडिकल एग्जामिनेशन के बाद लिखित परीक्षा होगी। यहाँ हर फेज क्लीयर करने वाले अभ्यर्थियों में से मेरिट लिस्ट निकालकर सिलेक्टेड कैंडिडेट के बारे में बताया जाता है। सर्विस अलॉट करने के बाद ट्रेनिंग केंद्रों पर पहुंचकर अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन करवाना होता है।

Provide Comments :


Advertisement :