Forgot password?    Sign UP
‘पी शायमनिखिल’ बने भारत की 85वें ग्रैंडमास्टर

‘पी शायमनिखिल’ बने भारत की 85वें ग्रैंडमास्टर


Advertisement :

2024-05-16 : हाल ही में, दुबई में सम्पन्न हुए पुलिस मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट में चेस मास्टर ‘पी शायमनिखिल (Shyaamnikhil P)’ अपना तीसरा और अंतिम जीएम नॉर्म पूरा करके भारत के 85वें ग्रैंडमास्टर बने है। 31 वर्ष के श्यामनिखिल को लंबे समय से प्रतीक्षित जीएम खिताब पूरा करने के लिए सिर्फ एक जीत और आठ ड्रॉ की जरूरत थी, जो उन्होंने इस टूर्नामेंट में हासिल किया है। इन्होने साल 2011 में मुंबई मेयर्स कप में अपना पहला जीएम नॉर्म हासिल किया था।

इसके कुछ समय के बाद ही महज 19 साल की उम्र में श्याम ने इंडियन चैंपियनशिप के दौरान दूसरा नॉर्म भी हासिल किया था। फिर वर्ष 2012 में दुबई ओपन में अपना अंतिम नॉर्म हासिल करने से चूक गये थे।

ध्यान रहें की एक खिलाड़ी को ग्रैंडमास्टर बनने के लिए तीन ग्रैंडमास्टर नॉर्म हासिल करने के अलावा लाइव रेटिंग में 2500 ELO अंक को पार करना होता है। ज्ञात हो की इससे पहले वैशाली रमेशबाबू 84वें, आदित्य सामंत 83वें, वुप्पला प्रणीत 82वें, श्यान्तन दास 81वें और विग्नेश एनआर 80वें ग्रैंडमास्टर बने थे। और "विश्वनाथन आनंद" भारत के पहले ग्रैंडमास्टर बने थे जिन्होंने वर्ष 1988 में यह उपलब्धि हासिल की थी।

Provide Comments :


Advertisement :