Forgot password?    Sign UP
World Hearing Day - 03rd March

World Hearing Day - 03rd March


Advertisement :

2024-03-04 : हाल ही में, 03 मार्च 2024 को दुनियाभर में विश्व श्रवण दिवस (World Hearing Day - 03rd March) मनाया गया है। आपको बता दे की इस दिवस को प्रतिवर्ष 03 मार्च को बहरेपन और श्रवण हानि को रोकने और कान और सुनने की देखभाल को बढ़ावा देने के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश से मनाया जाता है। और इस दिवस को पहली बार साल 2007 में अंतरराष्ट्रीय कान देखभाल दिवस द्वारा विश्वभर में मनाया गया था। इस वर्ष इस दिवस की थीम "Changing mindsets: Let’s make ear and hearing care a reality for all!" रखी गयी है।

वैसे आजकल बहरेपन की समस्या आम होती जा रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की रिपोर्ट में कहा गया है कि, विश्व की 5 प्रतिशत आबादी में सुनने की समस्या का आंशिक या पूर्ण रूप से नुकसान है। 65 वर्ष से ऊपर की आयु वर्ग के लोग इस बीमारी से पीड़ित हैं। रिपोर्ट के अनुसार इस बीमारी में से ज्यादातर दक्षिण एशिया, एशिया प्रशांत और उप-सहारा अफ्रीका क्षेत्रों में हैं।

इस रिपोर्ट के अनुसार, विश्वभर में लगभग 36 करोड़ लोग सुन नहीं सकते। साल 2011 की जनगणना के मुताबिक भारत में पचास लाख से ज्यादा आबादी बहरेपन की समस्या से पीड़ित है। विश्व की लगभग पांच प्रतिशत आबादी सुनने से लाचार है।

Provide Comments :


Advertisement :