Forgot password?    Sign UP
National Science Day - 28th February

National Science Day - 28th February


Advertisement :

2024-02-28 : हाल ही में, 28 फरवरी 2024 को भारतभर में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस (National Science Day - 28th February) मनाया गया है। पाठकों को बता दे की यह दिवस प्रतिवर्ष 28 फरवरी को इसलिए मनाया जाता है, क्योंकि - 28 फरवरी 1928 को भारतीय वैज्ञानिक सर चंद्रशेखर वेंकटरमन ने रमन प्रभाव (Raman Effect) की खोज की घोषणा की थी। और सर चंद्रशेखर वेंकटरमन को इस खोज के लिए साल 1930 में नोबल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

हर वर्ष इस दिवस को एक थीम के साथ मनाया जाता है, वैसे ही इस बार इस दिवस की थीम "Indigenous Technology for Viksit Bharat" रखी गयी है।

What Is Raman Effect In Hindi -



◉ रमन प्रभाव के अनुसार जब प्रकाश किसी पारदर्शी माध्यम से निकलता है तो उसकी प्रकृति और स्वभाव में परिवर्तन हो जाता है। यह माध्यम ठोस, द्रव और गैसीय, कुछ भी हो सकता है।

◉ यह घटना तब घटती है, जब माध्यम के अणु प्रकाश ऊर्जा के कणों को छितरा या फैला देते हैं। यह उसी तरह होता है जैसे कैरम बोर्ड पर स्ट्राइकर गोटियों को छितरा देता है।

◉ जब प्रकाश की किरण एक धूल मुक्तर पारदर्शी रसायन से गुजरती है, प्रकाश का छोटा हिस्सा जिस दिशा में जाना चाहिए उससे भटक जाता है।

◉ रमन प्रभाव रासायनिक यौगिकों की आंतरिक संरचना समझने के लिए भी महत्वपूर्ण है।

◉ रमन प्रभाव ने उसकी ऊर्जा के भीतर परमाणुओं की योजना समझने में भी सहायता की है, जिनमें से एक प्रकाश को गुजार कर रमण स्पेक्ट्रम प्राप्त किया जाता है।

◉ हर एक रासायनिक द्रव का रमण स्पेक्ट्रम अलग होता है। और हम किसी पदार्थ के रमण स्पेक्ट्रम पदार्थों को देख कर उसे पहचान सकते हैं।

Provide Comments :


Advertisement :