Forgot password?    Sign UP
World Students Day - 15th October

World Students Day - 15th October


Advertisement :

2023-10-17 : हाल ही में, 15 अक्टूबर 2023 को दुनियाभर में भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के जन्मदिन पर विश्व छात्र दिवस (World Students Day - 15th October) मनाया गया है। ध्यान दे की इस दिवस की शुरूआत 15 अक्टूबर 2010 को हुई थी। संयुक्त राष्ट्र ने इस दिन को पूर्व राष्ट्रपति डॉ एपीजे अब्दुल कलाम के जन्मदिन के मौके पर मनाने की घोषणा की थी।

इस वर्ष इस दिवस की थीम - “If you fail, never give up because F.A.I.L. World Students Day in 2023 will focus on the topic “FAIL: stands for First Attempt in Learning” यानी "यदि आप असफल होते हैं, तो कभी हार न मानें क्योंकि F.A.I.L. का अर्थ है ‘सीखने का पहला प्रयास है" रखी गयी है।

Short Biography of A. P. J. Abdul Kalam -



◉ कलाम का जन्म 15 अक्टूबर 1931 को तमिलनाडु के रामेश्वरम में हुआ था।

◉ विज्ञान के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान के लिए डॉ. कलाम को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान "भारत रत्न" से नवाजा गया था।

◉ डॉ. कलाम भारत के 11वें राष्ट्रपति थे।

◉ A. P. J. Abdul Kalam Full Name - Avul Pakir Jainulabdeen Abdul Kalam

◉ डॉ. कलाम की लोकप्रियता और योगदान का अंदाजा आप इस बात से लगा सकते हैं कि उनके जन्मदिन यानी 15 अक्टूबर को संयुक्त राष्ट्र हर साल विश्व छात्र दिवस के तौर पर मनाता है।

◉ इस दिन स्कूलों में तरह-तरह के कार्यक्रमों का आयोजन होता है। छात्रों के लिए निबंध और भाषण प्रतियोगिताओं का आयोजन होता है।

Provide Comments :


Advertisement :