Forgot password?    Sign UP
Nobel Prize in Literature 2023 : ‘जॉन फॉसे’ को मिला

Nobel Prize in Literature 2023 : ‘जॉन फॉसे’ को मिला


Advertisement :

2023-10-06 : हाल ही में, साहित्य के लिए दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार यानी नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize in Literature 2023) की घोषणा हुई है। पाठकों को बता दे की वर्ष 2023 के लिए नोबेल पुरस्कार नॉर्वे के लेखक जॉन फॉसे (Jon Fosse) को उनके नाटकों और गद्य के लिए दिया गया है। ध्यान दे की पिछले वर्ष यह नोबेल पुरस्कार फ्रांसीसी लेखिका एनी एर्नॉक्स (Annie Ernaux) को दिया गया था।

जानकारी रहे की फॉसे साहित्य का नोबेल पुरस्कार पाने वाले चौथे नॉर्वेजियन लेखक हैं। इससे पहले ब्योर्नस्टजर्न ब्योर्नसन को 1903 में, नट हैम्सन को 1920 में और सिग्रिड अनडसेट को 1928 में यह पुरस्कार दिया गया था। साहित्य के क्षेत्र में अब तक 120 लोगों को नोबेल मिला है। और इसमें केवल 17 महिलाएं शामिल हैं।

About Nobel Prize In Hindi :



◉ नोबेल पुरस्कार छह श्रेणियों में दिए जाते हैं जिसमे - चिकित्सा, भौतिकी, रसायन, साहित्य, शांति और अर्थशास्त्र के क्षेत्र शामिल है।

◉ यह अवॉर्ड नोबेल फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है।

◉ यह स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड बनार्ड नोबेल की याद में दिया जाता है।

◉ अल्फ्रेड बनार्ड नोबेल की राशि स्वीडिश बैंक में जमा है और इस पर जो ब्याज बनता है उससे हर साल नोबेल फाउंडेशन नोबेल प्राइज देता है।

◉ पहला नोबेल शांति पुरस्कार 1901 में शांति के लिए दिया गया था।

◉ किसी एक क्षेत्र में एक साल में अधिकतम 3 लोगों को अवार्ड दिया जा सकता है।

◉ अब तक इन भारतीय लोगों को नोबेल पुरस्कार मिला हैं (Noble Prize Winners Of India) - रविंद्रनाथ टैगोर, हरगोविंद खुराना, सीवी रमण, वीएएस नायपॉल, वेंकट रामाकृष्णन, मदर टेरेसा, सुब्रमण्यम चंद्रशेखर, कैलाथ सत्यार्थी, आरके पचौरी और अमर्त्य सेन।

Provide Comments :


Advertisement :