Forgot password?    Sign UP
दुनिया के 6 और देश BRICS में शामिल किए गए

दुनिया के 6 और देश BRICS में शामिल किए गए


Advertisement :

2023-08-25 : हाल ही में, 6 नए सदस्य देशों को ब्रिक्स में पूर्ण मेम्बर के रूप में आमंत्रित किया गया है। ये नए देश जनवरी 2024 से ब्रिक्स के नए सदस्य बन जायेंगे। इन नए देशों में अर्जेंटीना, मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात शामिल है। आपको बता दे की BRICS ( ब्राजील ,रूस, इंडिया , चीन और साउथ अफ्रीका) के नामों के पहले अक्षरों मिलाकर लिखा संक्षिप्त रूप है। यह एक इन देशों का संयुक्त संगठन है जिसका उद्देश्य आपसी आर्थिक विकास की गतिविधियों को गतिशीलता प्रदान करना एवं ग़रीबी उन्मूलन कार्यक्रम के लिए कार्य करना है।

All About BRICS In Hindi :



◉ इस संगठन की औपचारिक स्थापना वर्ष 2006 के जून माह में हुई थी और इसका पहला सम्म्मेलन वर्ष 2009 में रूस में आयोजित किया गया था।

◉ ब्रिक्स की स्थापना के वक़्त साउथ अफ्रीका ब्रिक्स का सदस्य नहीं था इसे दिसंबर 2010 में ब्रिक्स में शामिल किया गया था।

◉ BRIC शब्द का पहली बार प्रयोग वर्ष 2001 में गोल्डमैन (Goldman Sachs) के जिम ओ नील द्वारा किया गया था।

◉ वर्तमान समय की बात करें तो ब्रिक्स देशों के पास दुनिया का 25.9 प्रतिशत भू-भाग एवं 43 प्रतिशत आबादी है। विश्व के सकल घरेलू उत्पाद में इनका योगदान करीब 30 प्रतिशत है और ये देश सकल वैश्विक पूंजी का 53% आकर्षित करते हैं।

◉ ब्रिक्स अपने प्रत्येक सदस्य के विकास, विकास और गरीबी के लक्ष्यों को ध्यान में रखता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि संबंध संबंधित देश की आर्थिक ताकत पर बने हैं और जब भी संभव हो प्रतिस्पर्धा से बचने के लिए और सहयोग की भावना से मिलकर सामूहिक और व्यक्तिगत लक्ष्यों को प्राप्त करें।

Provide Comments :


Advertisement :