Forgot password?    Sign UP
प्रसिद्द सांख्यिकीविद् ‘सीआर राव’ का 103 वर्ष की उम्र में निधन

प्रसिद्द सांख्यिकीविद् ‘सीआर राव’ का 103 वर्ष की उम्र में निधन


Advertisement :

2023-08-25 : हाल ही में, प्रसिद्द भारतीय मूल के अमेरिकी गणितज्ञ और सांख्यिकीविद कल्यामपुडी राधाकृष्ण राव (CR Rao) का 103 की उम्र में निधन हुआ है। आपको बता दे की इन्हें भारत सरकार ने साल 1968 में पद्मभूषण और साल 2001 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया था। इसके अलावा इन्हें एसएस बटनगर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। वहीँ तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने वर्ष 2002 में देश के सर्वोच्च पुरस्कार "राष्ट्रीय विज्ञान पदक" प्रदान किया था।

Short Biography of C. R. Rao In Hindi :



राव का जन्म 10 सितंबर 1920 को हडगली, बेल्लारी मद्रास प्रेसीडेंसी (अब कर्नाटक) में एक तेलुगु परिवार में हुआ था। इन्होने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा गुडूर, नुजविद, नंदीगामा और विशाखापत्तनम में संपन्न की। इसके बाद उन्होंने आंध्र विश्वविद्यालय से गणित विषय में एमएससी की डिग्री हासिल की। फिर इसके बाद उन्होंने 1943 में कलकत्ता विश्वविद्यालय से सांख्यिकी में पोस्ट ग्रैजुएशन की डिग्री हासिल की। वहीँ वर्ष 1948 में कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय के किंग्स कॉलेज से पीएचडी की डिग्री प्राप्त की थी साथ ही उन्होंने 1965 में कैम्ब्रिज से डीएससी की डिग्री भी हासिल की थी।

इनके करियर (Indian-American mathematician) पर नजर डालें तो राव साल 1948 में भारत लौट आए और 28 साल की उम्र में ISI में प्रोफेसर बन गए। वर्ष 1964 में उन्हें इसका निदेशक नियुक्त किया गया। यहाँ से रिटायर होकर वह अमेरिका चले गए। इसके बाद वर्ष 1982 में, उन्होंने पिट्सबर्ग विश्वविद्यालय में बहुभिन्नरूपी विश्लेषण केंद्र की स्थापना की। फिर वर्ष 2007 में, हैदराबाद विश्वविद्यालय ने सी आर राव एडवांस्ड इंस्टीट्यूट ऑफ मैथमेटिक्स, स्टैटिस्टिक्स एंड कंप्यूटर साइंस खोला। फिर वर्ष 2010 के आसपास, राव एमहर्स्ट में बफ़ेलो विश्वविद्यालय चले गए। एवं उन्होंने अपना अंतिम वैज्ञानिक कार्य अपने 100वें वर्ष में प्रकाशित किया था।

Provide Comments :


Advertisement :