Forgot password?    Sign UP
Grand Cross of the Legion of Honour : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मिला फ़्रांस का सर्वोच्च सम्मान

Grand Cross of the Legion of Honour : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को मिला फ़्रांस का सर्वोच्च सम्मान


Advertisement :

2023-07-15 : हाल ही में, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फ्रांस के सर्वोच्च सम्मान Grand Cross of the Legion of Honour से सम्मानित किया गया है। आपको बता दे की पीएम मोदी यह सम्मान पाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। इससे पहले भी पीएम मोदी को दुनियाभर के देशों से कई शीर्ष सम्मान मिल चुके हैं। इससे पहले उन्हें जून 2023 में मिस्र द्वारा ऑर्डर ऑफ द नाइल, मई 2023 में पापुआ न्यू गिनी द्वारा कंपेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ लोगोहू और मई में कंपेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी द्वारा सम्मानित किया गया था।

About Grand Cross of the Legion of Honour :



◉ यह फ्रांस का सर्वोच्च सम्मान है जो लगभग पिछली दो शताब्दियों से हर एक देश के सबसे योग्य नागरिक को देश के प्रमुख द्वारा इस सम्मान से सम्मानित किया जाता है।

◉ इस पुरस्कार को पांच डिग्री में बांटा गया है, पहला ग्रैंड क्रॉस, दूसरा ग्रैंड ऑफिसर, तीसरा कमांडर, चौथा ऑफिसर और आखिरी नाइट है।

◉ इस पुरस्कार को आमतौर पर विदेशी अध्यक्ष, राजकीय नेता, शास्त्रीय और कला क्षेत्र के उद्योगपति, सामाजिक कार्यकर्ता और सामाजिक सेवाकर्मी, व्यवसायी, फिल्म और खेल के क्षेत्र में उत्कृष्टता के प्रतिष्ठित व्यक्तियों को प्रदान किया जाता है।

◉ अब तक इस सर्वोच्च पुरस्कार से 79,000 से अधिक लोगों को नवाजा जा चुका है।

Provide Comments :


Advertisement :