Forgot password?    Sign UP
International Labour Day : 01st May

International Labour Day : 01st May


Advertisement :

2023-05-02 : हाल ही में, 01 मई 2023 को दुनियाभर में अन्तर्राष्ट्रीय श्रमिक दिवस (International Labour Day : 01st May) मनाया गया है। पाठकों को बता दे की इस दिवस को प्रतिवर्ष 01 मई को श्रम के अधिकारों के बारे में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इससे पहले 01 मई 1886 को अमेरिका में एक आंदोलन से हुई थी। इस आंदोलन के दौरान अमेरिका में मजदूर काम करने के लिए 8 घंटे का समय निर्धारित किए जाने को लेकर आंदोलन पर चले गए थे। 1 मई, 1886 के दिन मजदूर लोग रोजाना 15-15 घंटे काम कराए जाने और शोषण के खिलाफ पूरे अमेरिका में सड़कों पर उतर आए थे।

फिर इसके बाद 1889 में अंतर्राष्ट्रीय समाजवादी सम्मेलन की दूसरी बैठक में एक प्रस्ताव पारित किया गया जिसमें यह ऐलान किया गया कि 01 मई को अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के रूप में मनाया जाएगा और इस दिन सभी कामगारों और श्रमिकों का अवकाश रहेगा।

भारत में कब और कैसे शुरू हुआ लेबर डे?



बात करें भारत की तो भारत में मजदूर दिवस की शुरुआत चेन्नई में 01 मई 1923 में हुई थी। भारत में लेबर किसान पार्टी ऑफ हिन्दुस्तान ने 1 मई 1923 को मद्रास में इसकी शुरुआत की थी। यही वह मौका था जब पहली बार लाल रंग झंडा मजदूर दिवस के प्रतीक के तौर पर इस्तेमाल किया गया था। यह भारत में मजदूर आंदोलन की एक शुरुआत थी जिसका नेतृत्व वामपंथी व सोशलिस्ट पार्टियां कर रही थीं। दुनियाभर में मजदूर संगठित होकर अपने साथ हो रहे अत्याचारों व शोषण के खिलाफ आवाज उठा रहे थे।

Provide Comments :


Advertisement :