Forgot password?    Sign UP
केरल बना जल बजट (Water Budget) अपनाने वाला भारत का पहला राज्य

केरल बना जल बजट (Water Budget) अपनाने वाला भारत का पहला राज्य


Advertisement :

2023-04-25 : हाल ही में, भारत के राज्य केरल ने गर्मियों में पानी की कमी से निपटने और राज्य में समान जल वितरण के लिए जल बजट (Water Budget) की अवधारणा को मूर्तरूप दिया है। आपको बता दे की केरल एक ऐसा राज्य जहां प्रचुर मात्रा में नदियां, धाराएं, बैकवाटर हैं साथ ही साथ यहां अच्छी वर्षा भी होती है। लेकिन इन सबके बावजूद केरल के कई हिस्से अभी भी गर्मियों में पानी की भारी कमी का सामना करते हैं। यही कारण है जिसने राज्य को जल बजट अपनाने के लिए प्रेरित किया है। केरल ऐसा करने वाला देश का पहला राज्य बना है।

इस जल बजट का उद्देश्य संसाधनों के उचित उपयोग और अपव्यय की रोकथाम के माध्यम से राज्य में पानी की कमी को दूर करना है। यहाँ इस परियोजना के पहले चरण में राज्य की 94 ग्राम पंचायतों और 15 ब्लॉक पंचायतों को कवर किया जाएगा।

वैसे आपको बता दे की भारत में औसत सालाना बरसात से चार हजार अरब घन मीटर पानी आता है जो देश में ताजा पानी का प्रमुख स्रोत भी है। लेकिन देश के विभिन्न हिस्सों में बारिश की दर अलग-अलग है। भारत में करीब 20 रिवर बेसिन हैं। घरेलू, औद्योगिक और कृषि उपयोग के लिए अधिकांश रिवर बेसिन सूख रहे हैं। देश के विभिन्न हिस्सों में पानी की मांग भी एक जैसी नहीं है।

Provide Comments :


Advertisement :