Forgot password?    Sign UP
‘जेरेमी फरार’ बने WHO के नए चीफ साइंटिस्ट

‘जेरेमी फरार’ बने WHO के नए चीफ साइंटिस्ट


Advertisement :

2022-12-15 : हाल ही में, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने जेरेमी फरार (Sir Jeremy Farrar) को अपना नया चीफ साइंटिस्ट नियुक्त किया है। पाठकों को बता दे की जेरेमी यहाँ इस पद पर "सौम्या स्वामीनाथन" का स्थान लेंगे। इससे पहले स्वामीनाथन संगठन के चीफ वैज्ञानिक की भूमिका निभा रही थी जो कि नवंबर 2022 में पदमुक्त हुए हैं। उम्मीद है की अब चीफ वैज्ञानिक के रूप में जेरेमी संगठन और इसके सदस्यों, भागीदारों को अत्याधुनिक, जीवन रक्षक विज्ञान और नए प्रयोग से लाभान्वित करने के लिए हमारे प्रयासों को तेज करेंगे।

About Sir Jeremy Farrar In Hindi :



◉ इनका जन्म 1 सितंबर 1961 को सिंगापुर में हुआ था।

◉ जेरेमी एक क्लीनिकल साइंटिस्ट हैं जिन्होंने हाल ही में वेलकम ट्रस्ट के निदेशक के रूप में कार्य कर रहे थे।

◉ फर्रार एकेडमी ऑफ मेडिकल साइंसेज यूके, यूरोपियन मॉलिक्यूलर बायोलॉजी ऑर्गनाइजेशन (EMBO), नेशनल एकेडमीज यूएसए और द रॉयल सोसाइटी के फेलो हैं।

About Soumya Swaminathan In Hindi :



◉ डॉक्टर सौम्या स्वामीनाथन कृषि वैज्ञानिक एमएस स्वामीनाथन की बेटी हैं। एमएस स्वामीनाथन को भारत में हरित क्रांति का जनक माना जाता है।

◉ सौम्या का अकादमिक प्रशिक्षण भारत, ब्रिटेन, उत्तरी आयरलैंड तथा अमेरिका में हुआ है।

◉ सौम्या भारत की प्रसिद्ध बाल रोग विशेषज्ञ हैं, उन्हें क्लिनिकल केयर और अनुसंधान में 30 वर्षों का अनुभव हासिल है।

◉ उनकी उपलब्धियों में उनके द्वारा क्षय रोग पर किए गये अनुसंधान के लिए उन्हें जाना जाता है। उनके द्वारा किये गये अनुसंधान के आधार पर ही भारत में विभिन्न प्रभावी कार्यक्रम तैयार किए गये।

◉ वे वर्ष 2009 से 2011 तक यूनिसेफ के लिए को-ऑर्डिनेटर के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। इस दौरान उन्होंने जिनेवा में ट्रॉपिकल बीमारियों पर काम किया।

◉ इसके अतिरिक्त वे डब्लूएचओ और ग्लोबल एडवाइजरी बॉडी का हिस्सा भी रही हैं।

Provide Comments :


Advertisement :