Forgot password?    Sign UP
‘ऋतुराज अवस्थी’ बने विधि आयोग के नए अध्यक्ष

‘ऋतुराज अवस्थी’ बने विधि आयोग के नए अध्यक्ष


Advertisement :

2022-11-09 : हाल ही में, केंद्र सरकार ने चार साल के अंतराल के बाद भारत के विधि आयोग (Law Commission Of India) का गठन किया है और कर्नाटक उच्च न्यायालय की पूर्व मुख्य न्यायाधीश ऋतुराज अवस्थी (Ritu Raj Awasthi) को इसका अध्यक्ष नियुक्त किया है। आपको बता दे की 2018 में सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस बीएस चौहान के रिटायरमेंट के बाद से लॉ पैनल खाली पड़ा था।

इसके अलावा केरल उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश न्यायमूर्ति केटी शंकरन, प्रो. आनंद पालीवाल, प्रो. डीपी वर्मा, प्रो. (डॉ.) राका आर्य और श्री एम करुणानिधि को विधि आयोग का सदस्य नियुक्त किया गया है।

About Ritu Raj Awasthi :



◉ इनका जन्म 03 जुलाई 1960 को हुआ था।

◉ इन्होने वर्ष 1986 में लखनऊ यूनिवर्सिटी से लॉ में ग्रेजुएशन किया।

◉ इन्हें न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत होने से पहले भारत का असिस्‍टेंट सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किया गया था।

◉ वर्ष 2009 में उन्‍हें इलाहाबाद हाईकोर्ट के एडमिशनल जज के रूप में प्रमोट किया गया और 24 दिसंबर, 2010 को स्थायी न्यायाधीश के रूप में उन्होंने शपथ ली।

◉ इन्हें 11 अक्टूबर, 2021 से कर्नाटक उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त किया गया था।

विधि आयोग के बारें में :



विधि संबंधी विषयों पर महत्वपूर्ण सुझाव देने के लिए सरकारें आवश्यकतानुसार आयोग नियुक्त कर देती है, इन्हें विधि आयोग (Law Commission, लॉ कमीशन) कहते हैं। ध्यान रहे की स्वतन्त्र भारत में अब तक 22 विधि आयोग बन चुके हैं। क्योंकि 31 अगस्त, 2018 को 21वें विधि आयोग का कार्यकाल पूरा होने के बाद से ही विधि आयोग के अध्यक्ष व सदस्यों का पद खाली रहा है।

Provide Comments :


Advertisement :