Forgot password?    Sign UP
International Widows Day : 23rd June

International Widows Day : 23rd June



2022-06-23 : हाल ही में, 23 जून 2022 को दुनियाभर में अंतराष्ट्रीय विधवा दिवस (International Widows Day : 23rd June) मनाया गया है। पाठकों को बता दे की इस दिवस को प्रतिवर्ष 23 जून को विधवा महिलाओं की समस्याओं के प्रति समाज में जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। इस वर्ष इस दिवस की थीम - Invisible Women, Invisible Problems यानी "अदृश्य महिला, अदृश्य समस्याएं" रखी गयी है।

ध्यान रहे की विधवाओं की स्थिति को विशेष पहचान दिलाने के लिए 23 जून 2011 को पहली बार संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा अंतरराष्ट्रीय विधवा दिवस मनाने की घोषणा की, और तब से हर साल इस दिन को 23 जून को ही मनाया जाता है। इस दिन विधवाओं की स्थिति पर प्रकाश डाला जाता है ताकि हम सभी को पता चल सकें की विधवाओं को समाज में किस प्रकार की उपेक्षा एवं दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

हमारे देश की बात करें तो एक सच ये है की यहाँ आमतौर पर विधवाओं को बहिष्कार जैसी स्थिति से गुजरना पड़ता है। चाहे विधवा महिला कितनी भी तरक्की कर ले, लेकिन विधवा को आज भी बराबरी की नजर से नहीं देखा जाता है। इसलिए समाज के सभी लोगों को मिलकर विधवा महिलाओं को सम्मान की नजर से देखना होगा।

Provide Comments :