Forgot password?    Sign UP
रविचंद्रन अश्विन बने IPL क्रिकेट में ‘रिटायर्ड आउट’ होने वाले प्रथम खिलाड़ी

रविचंद्रन अश्विन बने IPL क्रिकेट में ‘रिटायर्ड आउट’ होने वाले प्रथम खिलाड़ी


Advertisement :

2022-04-11 : हाल ही में, भारतीय क्रिकेट टीम के अहम् स्पिन गेंदबाज रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) क्रिकेट में ‘रिटायर्ड आउट’ होने वाले पहले खिलाड़ी बने है। दरअसल हुआ यूँ की राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेल रहे अश्विन आईपीएल-2022 के बीसवें लीग मुकाबले में लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ बल्लेबाजी के दौरान अचानक क्रीज छोड़कर पवेलियन की ओर लौट गए। इससे पहले उन्हें इस मुकाबले में राजस्थान ने पारी के 10वें ओवर में छठे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए उतारा था।

What Is Retired Out Rule :



इस नियम के अनुसार जब कोई बल्लेबाज अंपायर या विपक्षी टीम के कप्तान से बिना सलाह-मशविरा/ सहमति के बिना अपनी पारी बीच में ही छोड़कर पवेलियन चला जाता है, उसे रिटायर्ड आउट माना जाता है।

हालाँकि इसे विकेट के रूप में नही गिना जाता है। लेकिन जब बल्लेबाज ऐसा कर देता है तो वह फिर से उस मैच में बल्लेबाजी करने नही आ सकता है।

Difference Between Retired Hurt and Retired Out :



जैसा की आपने रिटायर्ड आउट के नियम को समझा ऐसा रिटायर्ड हर्ट में नही है। आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे की रिटायर्ड हर्ट उसे माना जाता है, जब कोई खिलाड़ी चोट के कारण या फिर कोई निजी कारण से खेल के बिच में ही मैदान छोड़ देता है।

लेकिन अगर वो ऐसा करता है तो अंपायर की सहमती से करता है। फिर वो दोबारा खेल में आ सकता है। चाहे वह गेंदबाज हो या बल्लेबाज।

Provide Comments :


Advertisement :