Forgot password?    Sign UP
पटना में बनेगा भारत का पहला राष्ट्रीय डॉल्फिन अनुसंधान केंद्र

पटना में बनेगा भारत का पहला राष्ट्रीय डॉल्फिन अनुसंधान केंद्र


Advertisement :

2021-07-17 : हाल ही में, हुई घोषणा के अनुसार भारत और एशिया का पहला राष्ट्रीय डॉल्फिन अनुसंधान केंद्र (NDRC) बिहार राज्य के पटना विश्वविद्यालय परिसर में गंगा नदी के तट पर स्थापित किया जाएगा। विशेषज्ञों की टीमों द्वारा गंगा नदी में वर्ष, 2018-19 में किए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार, इस नदी में लगभग 1,455 डॉल्फ़िन देखी गईं। पाठकों को बता दे की गंगा की डॉल्फिन भारत का राष्ट्रीय जलीय जंतु है। यह दुनिया की चार मीठे पानी की डॉल्फ़िन प्रजातियों में से एक है।

इसके अलावा बात करें अन्य 3 मीठे पानी की डॉल्फ़िन प्रजातियों की तो चीन की यांग्त्ज़ी नदी (अब विलुप्त), पाकिस्तान की सिंधु नदी और दक्षिण अमेरिका की अमेज़ॅन नदी में पाई जाती हैं। डॉल्फ़िन्स कम से कम 05 फीट से 08 फीट गहरा पानी पसंद करती हैं। ये आमतौर पर अशांत पानी में पाई जाती हैं, जहां इनके पास खाने के लिए पर्याप्त मछलियां होती हैं।

इसका महत्व यह है की यह राष्ट्रीय डॉल्फिन अनुसंधान केंद्र लुप्तप्राय गंगा डॉल्फिन के संरक्षण के प्रयासों को बढ़ावा देगा और डॉल्फ़िन के बदलते व्यवहार, भोजन की आदतों, उत्तरजीविता कौशल, मृत्यु के कारण और अन्य पहलुओं सहित इन डॉलफिन्स पर गहन शोध को सक्षम करेगा।

Provide Comments :


Advertisement :