Forgot password?    Sign UP
National Farmers Day : 23 दिसंबर

National Farmers Day : 23 दिसंबर


Advertisement :

2020-12-23 : हाल ही में, 23 दिसम्बर 2020 को पुरे भारत में राष्ट्रीय किसान दिवस (National Farmers Day) मनाया गया है। पाठकों को बता दे की प्रतिवर्ष यह दिवस 23 दिसंबर को भारत के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के जन्मदिन पर मनाया जाता है। राष्ट्रीरय किसान दिवस को मनाने की शुरुआत 2001 से हुई थी। चौधरी चरण सिंह के कारण देश में जमींदारी प्रथा खत्म हुई थी। वो देश के जानेमाने किसान नेता थे जिनका राष्ट्रीय राजनीति में योगदान अहम है।

भारत के किसानों की स्थिति को सुधारने के लिए चरण सिंह ने काफी काम किए थे। चौधरी चरण सिंह देश के ऐसे किसान नेता थे, जिन्होंने देश की संसद में किसानों के लिए आवाज बुलंद की थी। ध्यान दे की चरण सिंह 28 जुलाई 1979 से लेकर 14 जनवरी 1980 तक देश के प्रधानमंत्री रहे थे।

चौधरी चरण सिंह के बारें में :-



# चौधरी चरण सिंह का जन्म 23 दिसंबर 1902 को पश्चिमी यूपी के हापुड़ में हुआ था।

# उन्होंने आगरा यूनिवर्सिटी से पढाई की और फिर गाजियाबाद में कुछ वक्त के लिए वकालत भी की।

# उन्होंने गाजियाबाद में कांग्रेस कमेटी बनाई और जब गांधी जी ने नमक बनाने के लिए डांडी मार्च निकाला तब चरण सिंह ने भी हिंडन में नमक कानून को तोड़ा, और इसके लिए उन्हें छह महीने की जेल हुई लेकिन जेल से निकलते ही वह फिर से देश सेवा में लग गए।

# वे उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री भी रहे और इस दौरान उन्होंने कई महत्वपूर्ण काम किए। उनकी बदौलत ही किसान सही मायनों में स्वतंत्र हो सका।

# उन्होंने जमींदारी उन्मूलन किया और किसानों के हित के लिए लेखपाल पद बनाया। बाद में वे उपप्रधानमंत्री बने और फिर प्रधानमंत्री बनकर देश की सेवा की।

Provide Comments :


Advertisement :