Forgot password?    Sign UP
Nobel Prize in Literature 2020 : अमेरिकी कवयित्री ‘लुईस ग्लक’ को मिला

Nobel Prize in Literature 2020 : अमेरिकी कवयित्री ‘लुईस ग्लक’ को मिला


Advertisement :

2020-10-08 : हाल ही में, अमेरिकी कवयित्री लुईस ग्लिक (Louise Gluck) को वर्ष 2020 का साहित्य का नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize in Literature 2020) दिया गया है। पाठकों को बता दे की ग्लिक को यह पुरस्कार उनकी शानदार काव्य शैली के लिए दिया गया है जो व्यक्तिगत अस्तित्व को वैश्विक पहचान दिलाती है।

ध्यान दे की यह पुरस्कार कई साल के विवाद के बाद दिया गया है। वर्ष 2018 में यह पुरस्कार तब टाल दिया गया था जब स्वीडिश एकेडमी यौन शोषण के आरोपों से हिल उठी थी और इसके सदस्यों को सामूहिक रूप से इस्तीफा देना पड़ा था।

नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize In Hindi) के बारें में :-



# नोबेल पुरस्कार छह श्रेणियों में दिए जाते हैं जिसमे इस वर्ष के चिकित्सा श्रेणी (Noble Medical), भौतिकी (Noble Physics), रसायन (Noble Chemistry) और साहित्य (Noble Literature) के पुरस्कारों की घोषणा हो चुकी है और अब शांति और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में इसकी घोषणा होनी बाकी है।

# यह अवॉर्ड नोबेल फाउंडेशन द्वारा दिया जाता है।

# यह स्वीडन के वैज्ञानिक अल्फ्रेड बनार्ड नोबेल की याद में दिया जाता है।

# अल्फ्रेड बनार्ड नोबेल की राशि स्वीडिश बैंक में जमा है और इस पर जो ब्याज बनता है उससे हर साल नोबेल फाउंडेशन नोबेल प्राइज देता है।

# पहला नोबेल शांति पुरस्कार 1901 में शांति के लिए दिया गया था।

# किसी एक क्षेत्र में एक साल में अधिकतम 3 लोगों को अवार्ड दिया जा सकता है।

# अब तक इन भारतीय लोगों को नोबेल पुरस्कार मिला हैं (Noble Prize Winners Of India) - रविंद्रनाथ टैगोर, हरगोविंद खुराना, सीवी रमण, वीएएस नायपॉल, वेंकट रामाकृष्णन, मदर टेरेसा, सुब्रमण्यम चंद्रशेखर, कैलाथ सत्यार्थी, आरके पचौरी और अमर्त्य सेन।

Provide Comments :


Advertisement :