Forgot password?    Sign UP
Nobel Prize in  Medicine 2020 : तीन वैज्ञानिकों को मिला सम्मान

Nobel Prize in Medicine 2020 : तीन वैज्ञानिकों को मिला सम्मान


Advertisement :

2020-10-05 : हाल ही में, चिकित्सा के लिए दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार यानी नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize in Medicine 2020) की घोषणा हुई है। पाठकों को बता दे की वर्ष 2020 के लिए यह पुरस्कार दो अमेरिकन वैज्ञानिक "हार्वे जे ऑल्टर" और "माइकल हॉफटन" व ब्रिटिश वैज्ञानिक चार्ल्स "एम राइस" को संयुक्त रूप से दिया गया है। ध्यान दे की उन्हें यह सम्मान हेपेटाइटिस सी (Hepatitis C) वायरस की खोज के लिए मिला है। तीनों वैज्ञानिकों को पुरस्कारस्वरूप 8.2 करोड़ रुपये मिलेंगे जिसे तीनों में बराबर बांटा जाएगा।

नोबेल पुरस्कार के बारें में :-



नोबेल पुरस्कार छह श्रेणियों में दिए जाते हैं जिसमे इस वर्ष के चिकित्सा श्रेणी (Noble Medical) के पुरस्कारों की घोषणा हो चुकी है और अब भौतिकी, रसायन, साहित्य, शांति और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में इसकी घोषणा होनी बाकी है।

हेपेटाइटिस सी (Hepatitis C) वायरस के बारें में :-



# इस बीमारी की वजह से दुनिया भर में लोगों को सिरोसिस और लीवर कैंसर जैसी गंभीर का शिकार होना पड़ता है।

# विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का आकलन है कि दुनिया भर में हेपेटाइटिस वायरस के करीब 7 करोड़ मरीज हैं और इस वायरस के कारण हर साल करीब चार लाख लोग अपनी जान गंवा देते हैं।

# हेपेटाइटिस सी के वायरस (Hepatitis C Treatment Guidelines) की खोज के बाद खून का परीक्षण और जरूरी दवाइयों का निर्माण संभव हुआ है जिससे कई लोगों की जान बचाई जा सकी है।

Provide Comments :


Advertisement :