Forgot password?    Sign UP
74th India Independence Day मनाया गया

74th India Independence Day मनाया गया


Advertisement :

2020-08-15 : हाल ही में, 15 अगस्त 2020 को भारतभर में 74वां स्वतंत्रता दिवस (India Independence Day) मनाया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने लाल किले पर 74वें स्वतंत्रता दिवस (74th independence day) पर तिरंगा फहराया। 74वें स्वतंत्रता दिवस पर सातवीं बार लाल किले से झंडा फहराया और 86 मिनट तक देश को संबोधित किया। पाठकों को बता दे की यह PM मोदी उनकी तीसरी सबसे बड़ी स्पीच (Independence day speech) रही। इससे पहले में साल 2019 में 93 मिनट बोले थे। वहीं, साल 2016 में 96 मिनट देश को संबोधित किया था। यही इनका सबसे लंबा भाषण था। प्रधानमंत्री मोदी 7 साल में लाल किले से अब तक 9 घंटे 24 मिनट बोल चुके हैं।

74वें Independence day speech के बारें में :-



# 74वें स्वतंत्रता दिवस (15 august independence day) के मौके पर लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत पर भी फोकस किया।

# पीएम मोदी ने इस दौरान सवाल भी किया कि हम कब तक कच्चा माल विदेश भेजते रहेंगे? अपने संबोधन में पीएम मोदी ने कहा कि आखिर कब तक हमारे ही देश से गया कच्चा माल, फिनिश्ड प्रोडक्ट बनकर भारत में लौटता रहेगा।

# पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी के बीच देश की जनता ने आत्मनिर्भर भारत बनाने का संकल्प लिया। हमें पूरा भरोसा है कि भारत इस सपने को चरितार्थ करके रहेगा। मुझे अपने देश के सामर्थ्य पर विश्वास है।

# पीएम मोदी ने कहा कि आत्मनिर्भर भारत (Atmanirbhar Bharat) का मतलब सिर्फ आयात कम करना ही नहीं। हमारी क्षमता, हमारी क्रिएटिविटी, हमारी स्किल्स को बढ़ाना भी है।

# प्रधानमंत्री ने कहा कि सिर्फ कुछ महीना पहले तक N-95 मास्क, PPE किट, वेंटिलेटर ये सब हम विदेशों से मंगाते थे। आज इन सभी में भारत, न सिर्फ अपनी जरूरतें खुद पूरी कर रहा है, बल्कि दूसरे देशों की मदद के लिए भी आगे आया है।

# देश को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि आज दुनिया की बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां भारत का रुख कर रही हैं। हमें मेक इन इंडिया के साथ-साथ मेक फॉर वर्ल्ड के मंत्र के साथ आगे बढ़ना है।

PM मोदी बने सबसे ज्यादा बार लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराने वाले Non congress pm :-



इसी के साथ ही PM मोदी इस बार लगातार सातवीं बार 15 अगस्त (15 august independence day) को लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराने वाले गैर कांग्रेसी प्रधानमंत्री (Non congress pm) बन गये है। और इसके साथ ही वह आजादी के मौके पर सबसे ज्यादा बार ध्वजारोहण करने वाले प्रधानमंत्रियों की सूची में वह चौथे स्थान पर आ गये है।

पाठकों को बता दें की स्वतंत्रता दिवस (15 august 1947) के अवसर पर लाल किले पर सबसे ज्यादा बार राष्ट्रध्वज तिरंगा फहराने का रिकॉर्ड पंडित नेहरू के नाम पर है। उन्होंने प्रधानमंत्री रहते हुए लाल किले से 17 बार तिरंगा फहराया था। उनके बाद इंदिरा गांधी का नाम आता है, जिन्होंने 11 बार ध्वजारोहण किया था। वहीं, डॉ. मनमोहन सिंह ने प्रधानमंत्री रहते हुए लाल किले से लगातार 10 बार तिरंगा फहराया है।

Provide Comments :


Advertisement :