Forgot password?    Sign UP

RBI Assistant GK Questions with Answers - General Awareness


Read here RBI Assistant GK Questions and RBI Assistant Notes. You can download RBI Assistant PDF files in hindi from here. Also here you can clear your doubt for RBI Assistant Exam. Prepare yourself for this Competitive Exam. This is very helpfull for Best Government Jobs.

Advertisement :

Q.121 :  पोस्ट ऑफिस स्कुल के पूर्व में है जबकि मेरा घर स्कुल के दक्षिण में है बाजार पोस्ट ऑफिस के उतर में उतनी दूर पर है जितनी दुरी पर मेरा घर स्कुल से है बाजार मेरे घर से किस दिशा में है?
(a) उतर
(b) पूर्व
(c) पश्चिम के दक्षिन में
(d) पूर्व के उतर में
Answer : पूर्व के उतर में

Answer Details
Q.122 :  एक व्यक्ति पश्चिम की तरफ मुख करके खड़ा है वह 45° दाहिने घूमता है पुनः 180° दाहिने घूमता है तत्पश्चात 270° बाएं घूमता है अब उसका मुख किस दिशा की तरफ है?
(a) दक्षिण
(b) उतर-पश्चिम
(c) पश्चिम
(d) दक्षिण-पश्चिम
Answer : दक्षिण-पश्चिम

Answer Details
Q.123 :  मोहन 20 मीटर पश्चिम की और जाकर दायें मुड़ा और 30 मीटर चला फिर दायें मुड़कर 20 मीटर चला है अब वह किस दिशा की और मुहँ किए हुए है?
(a) उतर
(b) दक्षिण
(c) पूरब
(d) उतर- पूरब
Answer : पूरब

Answer Details
Q.124 :  अशोक P बिंदु से चलना शुरू कर 5 किमी.पूरब जाता है उसी बिंदु से भरत चलना शुरू करता है ओर 5 किमी उसके विपरीत में जाता है पुनः अशोक बाएं तथा भरत दायें मुड़कर 5 किमी चलते है तो अब दोनों के बीच की दुरी कितनी है?
(a) 10 KM
(b) 15 KM
(c) 5 KM
(d) जानकारी अधूरी है
Answer : 10 KM

Answer Details
Q.125 :  प्रकाश पश्चिम की और 30 मीटर चलकर बाएं मुड़ता है तथा 20 मीटर चलता है वह पुनः बाएं मुड़ता है और 30 मीटर चलता है उसके बाद वह दायें मुड़कर रुक जाता है जब वह रुकता है तो उसका मुख किस दिशा को इंगित करता है?
(a) दक्षिण
(b) उतर
(c) पूरब
(d) इनमे से कोई नही
Answer : दक्षिण

Answer Details
Q.126 :  पीटर 5 मीटर पश्चिम की और जाता है दायें मुड़ता है और 5 मीटर चलता है वह पुनः दायें मुड़ता है और 20 मीटर चलता है अंत में फिर वह दायें मुड़ता है और रुकने से पहले 5 मीटर चलता है वह आरम्भिक बिंदु से कितनी दूर है?
(a) 20 मीटर
(b) 5 मीटर
(c) 15 मीटर
(d) 25 मीटर
Answer : 15 मीटर

Answer Details
Q.127 :  मेघना कार चलाती हुई 10 किमी दक्षिण जाती है फिर वह दायें मुड़कर 6 किमी जाती है पुनः वह दायें मुडती है और 10 किमी जाकर रुक जाती है वह प्रारम्भिक स्थान से अब कितनी दूरी पर है?
(a) 16 किमी
(b) 4 किमी
(c) 6 किमी
(d) 3 किमी
Answer : 6 किमी

Answer Details
Q.128 :  बीना दक्षिण की और 5 किमी गई और दायीं और घूमकर 10 किमी चली फिर दायीं और घूमकर 5 किमी चली बीना अपने प्रारम्भिक स्थान से कितनी दूर है?
(a) 20 KM
(b) 10 KM
(c) 5 KM
(d) 15 KM
Answer : 10 KM

Answer Details
Q.129 :  A, B, C, D, E, और F में से A केवल D से छोटा है C से केवल तीन लोग छोटे है F, E से छोटा है F सबसे छोटा नही है तो सबसे छोटा निम्नलिखित में से कोन है?
(a) B
(b) E
(c) A
(d) C
Answer : B

Answer Details
Q.130 :  A, B, C, D, E, और F में से A केवल D से छोटा है C से केवल तीन लोग छोटे है F, E से छोटा है F सबसे छोटा नही है यदि E की आयु 16 वर्ष है तो B की आयु निम्नलिखित में से कितनी हो सकती है?
(a) 19 वर्ष
(b) 19 वर्ष
(c) 22 वर्ष
(d) 12 वर्ष
Answer : 12 वर्ष

Answer Details
11
12
13
14
15

Provide Comments :


Advertisement :