Forgot password?    Sign UP

IBPS Clerk GK Questions with Answers - General Awareness


Read here IBPS Clerk GK Questions and IBPS Clerk Notes. You can download IBPS Clerk PDF files in hindi from here. Also here you can clear your doubt for IBPS Clerk Exam. Prepare yourself for this Competitive Exam. This is very helpfull for Best Government Jobs.

Advertisement :

Q.281 :  यदि संख्या 4782659 के सभी सम अंको में 1 जोड़ दिया जाए तथा सभी विषम अंको में से 2 घटा लिया जाए तो इस प्रकार बनी नयी संख्या में निम्नलिखित में से कोनसे अंक दो बार आयेंगे?
(a) 7,2
(b) 1,5,9
(c) 5,3,7
(d) 1,9
Answer : 5,3,7

Answer Details
Q.282 :  संख्या 83146759 में पहले एवं पाचवें अंको के स्थान परस्पर बदल लिए जाते है उसी प्रकार दुसरे एवं छठे तथा आगे भी इसी प्रकार अंको के स्थान बदल दिए जाते है पुनर्व्यवस्था के बाद निम्नलिखित में से कोन दायीं और से तिसरं अंक होगा?
(a) 3
(b) 6
(c) 1
(d) 7
Answer : 3

Answer Details
Q.283 :  शब्द MOUNTAIN में प्रत्येक स्वर को अंग्रेजी वर्णमाला में उसके बाद वाले अक्षर से तथा प्रत्येक व्यंजन को अंग्रेजी वर्णमाला में उसके पहले वाले अक्षर से प्रतिस्थापित कर दिया जाता है निम्नलिखित में से कोन बाएं से सातवें के बाएं चोथा अक्षर होगा?
(a) T
(b) V
(c) P
(d) N
Answer : V

Answer Details
Q.284 :  निम्नलिखित चार में से तीन किसी प्रकार समान है अत उनका एक समूह बनता है वह एक कोनसा है जो इस समूह में नही आता है?
(a) 144
(b) 16
(c) 196
(d) 38
Answer : 38

Answer Details
Q.285 :  शब्द TAILSPIN में ऐसे अक्षरों के युग्म कितने है जिनमे से प्रत्येक के बीच शब्द में उतने ही अक्षर है जितने की उनके बीच अंग्रेजी वर्णमाला में होते है?
(a) कोई नही
(b) एक
(c) दो
(d) तीन से अधिक
Answer : तीन से अधिक

Answer Details
Q.286 :  ROD ITS MUG RAY SEW यदि प्रत्येक शब्द के तीसरे वर्ण को अंग्रेजी वर्णमाला क्रम में अगले वर्ण में परिवर्तित कर दिया जाए तो इस प्रकार बने कितने शब्दों में एक वर्ण दो बार आएगा?
(a) एक
(b) दो
(c) चार
(d) तीन
Answer : एक

Answer Details
Q.287 :  शब्द MINORITY में ऐसे अक्षरों के युग्म कितने है जिनमे से प्रत्येक के बीच शब्द में उतने ही अक्षर है जितने की उनके बीच अंग्रेजी वर्णमाला में होते है?
(a) कोई नही
(b) एक
(c) दो
(d) तीन
Answer : दो

Answer Details
Q.288 :  R # T U $ J @ B E 9 ! W 1 A F % P 2 4 Q I N 6 M * Z 5 यदि उपरोक्त व्यवस्था में सभी संख्याओ को हटा दिया जाए तो दायें छोर से नोवाँ निम्नलिखित में से कोनसा होगा?
(a) A
(b) F
(c) M
(d) P
Answer : F

Answer Details
Q.289 :  R # T U $ J @ B E 9 ! W 1 A F % P 2 4 Q I N 6 M * Z 5 उपरोक्त व्यवस्था के बाएं छोर से 14वें के बाए को छठा निम्नलिखित में से कोनसा होगा?
(a) J
(b) Q
(c) N
(d) D
Answer : J

Answer Details
Q.290 :  R # T U $ J @ B E 9 ! W 1 A F % P 2 4 Q I N 6 M * Z 5 उपरोक्त व्यवस्था में Q के बाए को 13वें के दायें को पांचवां निम्नलिखित में से कोनसा है?
(a) W
(b) @
(c) U
(d) *
Answer : W

Answer Details
27
28
29
30
31

Provide Comments :


Advertisement :