Forgot password?    Sign UP
राजस्थान के “मियां का बाड़ा” रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर “महेश नगर हॉल्ट” किया गया

राजस्थान के “मियां का बाड़ा” रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर “महेश नगर हॉल्ट” किया गया


Advertisement :

2022-05-06 : हाल ही में, राजस्थान के बाड़मेर जिले के बालोतरा इलाके में स्थित के “मियां का बाड़ा” रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर “महेश नगर हॉल्ट” किया गया है। आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे की इससे पहले वर्ष 2018 में इस गांव का नाम बदलकर मियां का बाड़ा से महेश नगर किया गया था, लेकिन रेलवे स्टेशन का नाम नहीं बदला जा सका था। यह गांव पाकिस्तान के सीमावर्ती बाड़मेर जिले की समदड़ी तहसील में आता है।

इससे पहले वर्ष 2018 में राजस्थान के तीन गांवों के नाम तत्कालीन वसुंधरा राजे की सरकार ने बदले थे। इसमें मियां का बाड़ा गांव का नाम बदलकर महेश नगर, "इस्माइल खुर्द" का नाम बदलकर "पिचनवा खुर्द" और "नरपाड़ा" को "नरपुरा" किया गया था।

पुरे भारत की बात करें तो ऐसा पहली बार नहीं है जब किसी जगह, स्टेशन या इमारत और रोड का नाम बदला गया है। इससे पहले भी देशभर मे कई जगहों के नाम बदले गए है। आपको अगर पिछले दिनों का उदाहरण बताएं तो उत्तर प्रदेश सरकार ने झांसी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर "रानी लक्ष्मीबाई" के नाम पर कर दिया था। वहीँ मध्य प्रदेश में भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर गोंड शासक "रानी कमलापति" के नाम पर रखा गया था।

Provide Comments :


Advertisement :